30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MCD elections 2017 : केजरीवाल ने चुनाव टालने की मांग की, चुनाव आयोग भी हैरान

नयी दिल्ली : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद अब दिल्ली नगर निगम चुनाव रणक्षेत्र में बदलता जा रहा है. गोवा और पंजाब में करारी हार का सामना करने के बाद आम आदमी पार्टी एमसीडी चुनाव में जोरशोर से लग गयी है और उसे अपने हाथ से जाने देना नहीं […]

नयी दिल्ली : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद अब दिल्ली नगर निगम चुनाव रणक्षेत्र में बदलता जा रहा है. गोवा और पंजाब में करारी हार का सामना करने के बाद आम आदमी पार्टी एमसीडी चुनाव में जोरशोर से लग गयी है और उसे अपने हाथ से जाने देना नहीं चा‍हती है. इधर चार राज्यों में सरकार बनाने के बाद भाजपा दिल्ली नगर चुनाव में भी जीत दर्ज करने के लिए जोर लगाना शुरू कर दिया है.

एमसीडी चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप संयोजक ने एक ऐसी मांग रख दी है जिससे चुनाव में आयोग भी सकते में आ गया है. दरअसल पीटीआई के हवाले से खबर है कि अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी चुनाव को फिलहाल के लिए टालने का अनुरोध किया है. केजरीवाल ने ये मांग इस लिए रखी है ताकि चुनाव इवीएम से न कराके वैलेट पेपर से करायी जाए.

हालांकि चुनाव आयोग ने केजरीवाल की इस मांग को ठुकरा दिया है और अपने नियत समय पर चुनाव कराने का संकेत दिया है. दरअसल यूपी में भाजपा को भारी बहुमत मिलने के बाद मायावती ने इवीएम पर सवाल उठा दिया थ और फिर से चुनाव कराने के लिए भाजपा को चुनौती दे डाली थी. मायावती के इस सवाल का समर्थन करते हुए केजरीवाल ने भी चुनाव में इवीएम के प्रयोग को बंद कराने की मांग की और वैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग रख डाली. आप और चुनाव आयोग के बीच इसी मसले को लेकर वाक्युद्ध अब भी जारी है.
* केजरीवाल ने एमसीडी के अनुबंधित कर्मचारियों को नियमित करने की घोषणा की
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली नगर निगम के चुनाव में अगर आम आदमी पार्टी जीत जाती है तो नगर निगम के सभी अनुबंधित कर्मचारियों को नियमित कर दिया जाएगा और उनके बकाये राशि का भुगतान किया जाएगा. दिल्ली एमसीडी के लिए 23 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए आप ने यह दूसरा बडा वादा किया है. पिछले सप्ताह उन्होंने घोषणा किया था कि अगर उनकी पार्टी चुनाव जीतती है तो आवास कर माफ कर दिया जाएगा.
25 अप्रैल को मतों की गिनती की जाएगी. उत्तर-पश्चिम दिल्ली के स्वरुप नगर इलाके में एक रैली को संबोधित करते हुये केजरीवाल ने कहा कि एमसीडी में भ्रष्टाचार को कम करने के लिए उनकी पार्टी ‘इंस्पेक्टर राज’ को भी समाप्त कर देगी. यहां एकत्र भीड़ को संबोधित करते हुये केजरीवाल ने कहा, ‘‘अपने वेतन का भुगतान नहीं होने के खिलाफ विरोध करते हुये हर तीन महीने में एमसीडी के सफाई कर्मचारी हडताल पर चले जाते हैं. वे सड़कों पर कचरा फेंक देते हैं.’
उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप एमसीडी चुनाव जीत जाती है तो हम सुनिश्चित करेंगे कि हर महीने की सात तारीख को उन्हें तनख्वाह मिल जाए. हम सभी कर्मचारियों को नियमित करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उनका बकाया मिल जाए.’ उन्होंने भाजपा और कांग्रेस के उन दावे का भी खंडन किया जिसमें उन्होंने कहा है कि अगर आवास कर समाप्त कर दिया गया तो एमसीडी दिवालिया हो जाएगी. केजरीवाल ने कहा कि वह इसके लिए एक ‘उचित व्यवस्था’ करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें