33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चैंपियन बनते ही पाकिस्तान की रैंकिंग में आया सुधार, भारत नंबर तीन पर बरकरार

दुबई : पाकिस्तानी टीम चैम्पियंस ट्रॉफी में खिताबी जीत के बाद आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में दो पायदान की छलांग से छठे स्थान पर पहुंच गयी जबकि फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम तीसरे नंबर पर कायम है. पाकिस्तान ने श्रीलंका और बांग्लादेश को पछाड़ा और 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन के […]

दुबई : पाकिस्तानी टीम चैम्पियंस ट्रॉफी में खिताबी जीत के बाद आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में दो पायदान की छलांग से छठे स्थान पर पहुंच गयी जबकि फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम तीसरे नंबर पर कायम है.

पाकिस्तान ने श्रीलंका और बांग्लादेश को पछाड़ा और 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन के करीब कदम बढ़ाये जिसके लिए मेजबान इंग्लैंड और 30 सितंबर तक अगली सात उंची रैंकिंग वाली टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा.

पाकिस्तान को चार अंक का फायदा हुआ, जिससे उसके 95 अंक हो गये हैं क्योंकि उसने टूर्नामेंट के दौरान उंची रैंकिंग की प्रतिद्वंद्वी टीमों पर जीत दर्ज की जिसमें फाइनल में भारत के खिलाफ और इंग्लैंड पर सेमीफाइनल में आठ विकेट की फतह शामिल है. अन्य टीमों की रैंकिंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है जिसमें दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर है, हालांकि भारत, इंग्लैंड और बांग्लादेश सभी ने एक एक अंक गंवाया है.
वनडे खिलाडियों की रैंकिंग में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को सेमीफाइनल में नाबाद 123 रन की पारी खेलने से तीन पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 10वें स्थान पर पहुंच गये जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (चार पायदान के फायदे से संयुक्त 19वें स्थान पर) और जसप्रीत बुमराह (19 पायदान के लाभ से 24वें स्थान पर) को भी फायदा मिला है.
पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हसन अली और सलामी बल्लेबाज फखर जमां को काफी फायदा हुआ है. हसन ने 13 विकेट झटके, जिन्हें ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट ‘ चुना गया, उन्हें 12 पायदान का लाभ हुआ जिससे वह रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गये. मोहम्मद आमिर सेमीफाइनल में पीठ में दर्द के कारण नहीं खेल पाये थे लेकिन फाइनल में 16 रन देकर तीन विकेट झटकने से उन्होंने 16 पायदान की छलांग लगायी और वह 21वें नंबर पर काबिज हो गये.
वहीं जुनैद खान नौ पायदान के फायदे से 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं. ‘प्लेयर ऑफ द मैच ‘ रहे फखर जमां ने फाइनल में 114 और सेमीफाइनल में 57 रन बनाये थे, जिससे वह महज चार वनडे के बाद ही शीर्ष 100 में शामिल होने में सफल रहे। उन्हें इन दो प्रदर्शन से 58 पायदान का लाभ हुआ जिससे वह 97वीं रैंकिंग पर पहुंच गये. बाबर आजम फाइनल में 46 और सेमीफाइनल में नाबाद 30 रन बनाकर तीन पायदान की छलांग से अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचे. मोहम्मद हफीज भी दो पायदान उपर चढ़कर 20वीं रैंकिंग पर जबकि सलामी बल्लेबाज अजहर अली 11 पायदान के फायदे से 31वें स्थान पर पहुंचे.
बांग्लादेशी कप्तान मशरफी मुर्तजा को गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान का लाभ हुआ, वह 15वें स्थान पर जबकि बल्लेबाजों की सूची में सलामी बल्लेबाज 16वें स्थान पर पहुंचे. सेमीफाइनल में हारने वाली इंग्लैंड के चार बल्लेबाज शीर्ष 20 की सूची में शामिल हैं. जो रुट चौथे, एलेक्स हेल्स 17वें, इयोन मोर्गन 18वें और जोस बटलर 19वें स्थान पर बरकरार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें