36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

व्हाट्सएप पर शेयर हो रहे चुनावी तराने हाइटेक प्रचार

निकाय चुनाव में दावेदारी ठोकने वाले उम्मीवारों जारी करा रहे चुनाव प्रचार की रिकार्डिंग, व्हाट्सएप पर हो रहा शेयर फेसबुक के माध्यम से भी किये जा रहे दावे, वोट देने की कर रहे अपील बेतिया : क्यों पड़े हो चक्कर में, कोई नहीं है टक्कर में….। जीतेगा भाई जीतेगा, ….. भाई जीतेगा। चुनाव में बयार […]

निकाय चुनाव में दावेदारी ठोकने वाले उम्मीवारों जारी करा रहे चुनाव प्रचार की रिकार्डिंग, व्हाट्सएप पर हो रहा शेयर

फेसबुक के माध्यम से भी किये जा रहे दावे, वोट देने की कर रहे अपील
बेतिया : क्यों पड़े हो चक्कर में, कोई नहीं है टक्कर में….। जीतेगा भाई जीतेगा, ….. भाई जीतेगा। चुनाव में बयार बा, …. जीतेला तैयार बा। जी हां! चुनावों में नारा ऐसा हो जो लोगों की जुबां पर झट से चढ़ जाए. ऐसे ही नारे गढ़ कर पोस्टरों पर सजाने और प्रचारित करने की रोचक लड़ाई इन दिनों खूब मची हुई है. यही चुनाव का देशी रंग भी है. लेकिन, मौजूदा वक्त में प्रत्याशियों ने इसे तकनीक से जोड़ दिया है और यह तकनीक इन दिनों चुनाव प्रचार को लेकर काफी ट्रेंड में है.
ऐसा नहीं है कि यह गाने काफी ट्रेंड में आने के चलते यूजर्स के फोन में है. बल्कि यह चुनावी वादों से भरे गाने और रिकार्डिंग व्हाट्सएप के जरिए प्रत्याशी शेयर कर रहे हैं. इस चुनाव में यह काफी चलन में है. चुनाव प्रचार की रिकार्डिंग व्हाट्सएप पर जमकर शेयर किये जा रहे हैं.
असर यह है कि अभी तक सड़कों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रत्याशियों के समर्थन वाले जाने गाने चुनावों में सुनने को मिलते थे, वह अब मतदाताओं के स्मार्टफोन पर सुनने को मिल रहे हैं.
इसकी खूमारी सभी प्रत्याशियों के सिर पर चढ़कर बोल रही है. बच्चे भी ऐसी धुनों के दीवाने से दिख रहे है. हर दस में आठ मतदाता के फोन में इस तरह के तुकबंदी वाले चुनावी गाने सुनने को मिल रहे हैं. शहर के बानूछापर के रहने वाले गायक मुरली बताते हैं कि इन दिनों चुनावी गाने और रिकाडिंग्स के लिए प्रत्याशियों की भीड़ लग रही है. यह रिकार्डिंग कराकर लोग व्हाटसएप के जरिए दूसरे के फोन तक पहुंचा रहे हैं. इसमें खास यह है कि आर्डर देने के चंद घंटे के बाद ही यह तैयार हो जाता है. चूंकि यह सस्ता है, लिहाजा सभी प्रत्याशी इसे तैयार करा रहे हैं.
फेसबुक पर वादों की लग रही झड़ी
व्हाट्सएप के अलावे फेसबुक पर चुनावी वादों की झड़ी लग रही है. चुनाव प्रचार से संबंधित प्रचार सामग्री फेसबुक पर अपलोड किया जा रहा है. प्रत्याशी अपने चुनावी भ्रमण की तस्वीरे भी फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं. इसके साथ ही फेसबुक के माध्यम से चुनावी वादे भी किये जा रहे हैं. कमेंट में आ रहे सवालों का भी प्रत्याशी बखूबी जवाब दे रहे हैं.
ऐसी सूचनाएं मिली है. प्रत्याशी चुनावी गानों और रिकार्डिंग व्हाट्सएप के जरिए लोगों के मोबाइल पर भेज रहे हैं. इस संदर्भ में चुनाव आयोग से मार्गदर्शन मांगा गया है. यदि किसी मतदाता को आपत्ति है तो वह इसकी लिखित शिकायत कर सकता है. आयोग के निर्देश के अनुसार संबंधित प्रत्याशी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. सुनील कुमार, एसडीएम
बिना अनुमति किसी भी नंबर पर नहीं भेज सकते हैं चुनावी ऑडियो
व्हाट्सएप ग्रुप में भेजे जाने पर भेजने वाले के संग ही एडमिन भी हो सकते हैं जिम्मेवार
धार्मिक भावना भड़काने पर चुनावी गाने व प्रचार पर होगा केस
बिना अमुमति किसी के मकान, दुकान आदि पर नहीं लगा सकते पोस्टर, बैनर
वाल पेंटिंग के लिए भी मकान मालिक की अनुमति जरूरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें