25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमित शाह का बंगाल दौरा 27 से, राज्य की 20 लोकसभा सीट जीतने का रखा लक्ष्य

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में हालिया उपचुनाव (महेशतला विधानसभा सीट) और पंचायत चुनाव के नतीजों से यह साफ दिख रहा है कि ममता बनर्जी के गढ़ में भाजपा अपनी पैठ बेहद मजबूत कर रही है. पंचायत चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के वोट शेयर में काफी इजाफा हुआ है. दिलचस्प बात यह है कि यह […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में हालिया उपचुनाव (महेशतला विधानसभा सीट) और पंचायत चुनाव के नतीजों से यह साफ दिख रहा है कि ममता बनर्जी के गढ़ में भाजपा अपनी पैठ बेहद मजबूत कर रही है. पंचायत चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के वोट शेयर में काफी इजाफा हुआ है. दिलचस्प बात यह है कि यह इजाफा पिछले कुछ समय से बढ़ता जा रहा है.
इसी बात से उत्साहित होकर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह लोकसभा चुनाव में इसका फायदा लेने के इरादे से बंगाल को साधने एक लंबे अंतराल के बाद इस महीने बंगाल का दौरा करेंगे. अमित शाह 27-28 जून को बंगाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, हिंदूवादी संगठनों और पार्टी नेताओं से मिलकर 2019 की तैयारियों का जायजा लेंगे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक भाजपा ने राज्य में कम से कम 20 लोकसभा सीटें अपने खाते में करने का लक्ष्य बनाया है.
हालांकि, पिछले चुनावों में पार्टी को केवल दो सीटें मिली थीं, लेकिन बढ़ते हुए वोट शेयर के आधार पर अधिक सीटों पर उम्मीद लगायी जा रही है. खासकर महेशतला में पार्टी का वोट प्रतिशत आठ प्रतिशत के मुकाबले 35 प्रतिशत जा पहुंचा. भले ही पार्टी वहां बड़े अंतर से दूसरे स्थान पर रही, लेकिन फिर भी इसे अच्छा संकेत माना जा सकता है.
हर बूथ पर एक भाजपा कार्यकर्ता
सूत्रों के मुताबिक सभी 20 सीटों के नेताओं से चुनाव की तैयारियों को लेकर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है. यह बेहद अहम है कि पिछले चुनाव में शाह ने हर बूथ पर एक पार्टी कार्यकर्ता को तैनात किया है. पंचायत चुनाव के दौरान तृणमूल और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा हुई थी. शाह की यह रणनीति यह साबित करती है कि यह तृणमूल के प्लान से एक कदम आगे बढ़कर सोच रहे हैं.
तृणमूल के लिए मुसीबत
राजनीतिक जानकारों का कहना है कि भाजपा के आधार में होती बढ़ोतरी से सत्तारूढ़ तृणमूल के लिए चिंता की लकीरें खिंचने लगी हैं. पार्टी को सबसे बड़ा झटका आदिवासी इलाकों में लगा है, जहां उसका आधार कमजोर हो गया है. आदिवासी आबादी वाले कम से कम पांच जिलों में तृणमूल ने पंचायत चुनाव में भाजपा के हाथों कई सीटें गंवायीं. सबसे ज्यादा नुकसान झाड़ग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया में हुआ, जहां भाजपा ने पंचायत चुनाव में कम से कम 30-40 प्रतिशत सीटों पर कब्जा कर लिया.
राष्ट्रव्यापी विरोध कार्यक्रम आयोजित करेगी भाजपा
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में दो पार्टी कार्यकर्ताओं की कथित हत्या के विरोध में भाजपा नेतृत्व राष्ट्रव्यापी आंदोलन आयोजित करने की योजना बना रहा है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने गुरुवार ने यह जानकारी दी. भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने बताया कि पार्टी 18-24 जून के बीच नयी दिल्ली और राज्यों की राजधानियों में विरोध-प्रदर्शन करने की योजना बना रही है.
इसका आयोजन भाजपा के दो कार्यकर्ताओं दुलाल कुमार और त्रिलोचन महतो की कथित हत्या के विरोध में किया जा रहा है. भाजपा कार्यकर्ता दुलाल कुमार (35) और त्रिलोचन महतो (20) के शव पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में 31 मई और दो जून को फंदे से लटकते पाये गये थे. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 27 जून से राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. वह घटना स्थल का भी जायजा लेने जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें