30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ऑस्‍कर जाएगी राजकुमार राव की फिल्‍म ”न्‍यूटन”, इन इंटरनेशनल फिल्‍मों से होगा मुकाबला

मुंबई: भारतीय फिल्म संघ (एफएफआई) ने आज घोषणा की कि लोकतंत्र की खामियों पर आधारित व्यंग्यात्मक फिल्म न्यूटन को अगले वर्ष 90वें अकादमी पुरस्कारों की विदेशी भाषा श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है देशभर में शुक्रवार को व्यावसायिक रूप से रिलीज हुई अमित मसूरकर द्वारा निर्देशित यह दूसरी फिल्म […]

मुंबई: भारतीय फिल्म संघ (एफएफआई) ने आज घोषणा की कि लोकतंत्र की खामियों पर आधारित व्यंग्यात्मक फिल्म न्यूटन को अगले वर्ष 90वें अकादमी पुरस्कारों की विदेशी भाषा श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है देशभर में शुक्रवार को व्यावसायिक रूप से रिलीज हुई अमित मसूरकर द्वारा निर्देशित यह दूसरी फिल्म है. फिल्म में राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, रघुबीर यादव, अंजलि पाटिल और संजय मिश्रा ने भूमिका निभाई है.

तेलुगू निर्माता सी वी रेड्डी की अध्यक्षता वाली एफएफआई की चयन समिति ने सर्वसम्मति से इसका चयन किया. मसूरकर की इस फिल्म को ऑस्कर के लिए एंजेलिना जोली की कंबोडियाई वार ड्रामा फर्स्ट दे किल्ड माई फादर, पाकिस्तान की सावन , स्वीडन की द स्क्वायर, जर्मनी की इन द फेड और चिली की ए फंटास्टिक वूमैन से प्रतियोगिता का सामना करना होगा.

एफएफआई महासचिव सुप्रण सेन नेबताया, ऑस्कर के लिये भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर न्यूटन को चुना गया है. इस साल की 26 प्रविष्टियों में से इस फिल्म को सर्वसम्मति से चुना गया. निर्देशक मसूरकर ने कहा कि यह हमारी टीम के लिये दोहरा जश्न है.अभिनेता राजकुमार राव ने कहा कि ऑस्कर के लिये इस फिल्म के चयन का फैसला सोने पे सुहागा है.

फिल्म की कहानी एक ईमानदार चुनाव अधिकारी के ईद-गिर्द घूमती है जो छत्तीसगढ के नक्सलवाद प्रभावित इलाके के एक गांव में मुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव आयोजित करने का प्रयास करता है. फिल्म में एक सैन्य अधिकारी की भूमिका निभाने वाले त्रिपाठी भी इस चयन से काफी खुश हैं.

दृश्यम फिल्मस द्वारा निर्मित और इरोस एंटरटेनमेंट द्वारा वितरित यह फिल्म शु्क्रवार को ही सिनेमाघरों पर रिलीज हुई है. निर्माता मनीष मुंद्रा ने कहा कि ऑस्कर से बडा कोई सम्मान नहीं है. उन्होंने एक बयान में कहा देशभर में न्यूटन के रिलीज होने के दिन आज इसकी घोषणा की गयी.

सर्वोत्तम विदेशी फिल्म श्रेणी में अंतिम पांच में जगह बनाने वाली अंतिम भारतीय फिल्म आशुतोष गोविरकर की वर्ष 2001 में आयी ‘लगान’ थी. इसके अलावा ‘मदर इंडिया’ (1958) और ‘सलाम बॉम्बे’ (1989) शीर्ष पांच में जगह बनाने वाली अन्य दो भारतीय फिल्में हैं. तमिल फिल्म विसारनाई को पिछले वर्ष आधिकारिक रुप से ऑस्कर के लिए भेजा गया था. 90वां अकेडेमी अवॉर्ड्स लॉस एंजिलिस में चार मार्च 2018 को आयोजित होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें