25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पत्र भेज कर उपलब्धियां बता रहा रेलवे

आरा : भारतीय रेलवे अपनी उपलब्धियों को गिनाने के लिए दूर-दराज के गांवों में पत्र भेज रहा है. रेलमंत्री सुरेश प्रभु के निर्देश पर पंचायत के वार्ड सदस्य, सरपंच, मुखिया व विधायक के नाम पत्र भेज कर रेलवे द्वारा गत तीन वर्ष के तहत किये गये कार्यों की जानकारी दे रहा है. रेलमंत्री ने इस […]

आरा : भारतीय रेलवे अपनी उपलब्धियों को गिनाने के लिए दूर-दराज के गांवों में पत्र भेज रहा है. रेलमंत्री सुरेश प्रभु के निर्देश पर पंचायत के वार्ड सदस्य, सरपंच, मुखिया व विधायक के नाम पत्र भेज कर रेलवे द्वारा गत तीन वर्ष के तहत किये गये कार्यों की जानकारी दे रहा है.
रेलमंत्री ने इस कार्य को पूरा करने की जिम्मेदारी जोनल कार्यालयों के साथ मंडल कार्यालय को भी दी है, ताकि आम आदमी जान सके कि रेलवे संबंधित इलाके के स्टेशनों के विकास के लिए क्या काम कर रहा है. रेलवे भविष्य में यात्रियों के लिए किन-किन योजनाओं पर काम कर रही है.
आरा रेलवे स्टेशन पर एक्सलेटर लगाने, नयी ट्रेन चलाने, बनाही में फरक्का एक्सप्रेस का ठहराव, आरा रेलवे स्टेशन पर दानापुर- सिकंदराबाद का ठहराव सहित अन्य जानकारियां जनप्रतिनिधियों को दे रही हैं. रेलवे द्वारा बाजाब्ता इसके लिए एक बुकलेट भी छपवाया गया है. इसी में सारी जानकारियां दी गयी हैं.
ग्रामीण इलाके के लोगों को सीधे जोड़ रही रेलवे : भारतीय रेलवे के इस प्रयास से रेलवे ग्रामीण इलाके में रहनेवाले लोगों को भी सीधे तौर पर जोड़ने में कामयाबी मिलेगी. आम तौर पर रेलवे द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी दूर-दराज के गांवों में बैठे लोगों को नहीं मिल पाता है, लेकिन पत्र भेज कर रेलवे की उपलब्धियों की जानकारी देने की प्रक्रिया शुरू किये जाने के बाद से ग्रामीण इलाके के लोग भी सीधे तौर पर रेलवे से जुड़ रहे हैं.
7.2 मिलियन लोग ट्रेन से करते हैं सफर
बीते साल यात्रियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गयी. रेलवे से यात्रा करनेवालों की संख्या 7.2 मिलियन पहुंच गयी है. पूरे पूर्व मध्य रेलवे जोन में सबसे ज्यादा ट्रेनें पटना-मुगलसराय रेलखंड से होकर गुजरती है. वहीं पैसेंजर ट्रेन में सबसे ज्यादा बक्सर-फतुहा शटल पैसेंजर व आरा-पटना पैसेंजर ट्रेन में यात्री सफर करते हैं. यह ट्रेन उपनगरीय रेल सेवा है. बक्सर-फतुहा पैसेंजर ट्रेन में हो रही अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए रेलवे ने एक और दो साल पहले आरा-पटना पैसेंजर को चलाया, जिससे की भीड़ कम हो सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें