28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर कोरिया ने फिर दिखाया ठेंगा, पनडुब्बी से दागे जाने वाले मिसाइल का किया परीक्षण

सोल : उत्तर कोरिया ने शनिवार को सबमरीन से लॉन्च की जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल दागकर एक बार फिर अन्य देशों को चिंता में डाल दिया है. दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय की माने तो कोरिया आईलैंड के ईस्ट कोस्ट से लोकल टाइम के मुताबिक शाम साढ़े छह बजे यह टेस्ट किया गया. खबरों की […]

सोल : उत्तर कोरिया ने शनिवार को सबमरीन से लॉन्च की जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल दागकर एक बार फिर अन्य देशों को चिंता में डाल दिया है. दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय की माने तो कोरिया आईलैंड के ईस्ट कोस्ट से लोकल टाइम के मुताबिक शाम साढ़े छह बजे यह टेस्ट किया गया. खबरों की माने तो उत्तर कोरिया 25 अप्रैल को न्यूक्लियर टेस्ट कर सकता है.

इस संबंध में दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया ने शनिवार को जापान सागर में मिसाइल परीक्षण किया, जिसके पनडुब्बी से दागे जाने वाले बैलिस्टक मिसाइल होने के आसार हैं. अमेरिका ने इसको लेकर उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया ने शनिवार सुबह करीब 6:30 बजे जापान सागर में सिनपो बंदरगाह के पास एक मिसाइल दागा और माना जा रहा है कि वह पनडुब्बी से दागे जाने वाला बैलिस्टक मिसाइल था. उन्होंने कहा कि हम उत्तर कोरिया की सेना पर करीबी नजर रख रहे हैं. यह अभी ज्ञात नहीं हो सका है कि प्रक्षेपण कामयाब रहा या नहीं.

प्रवक्ता ने कहा कि मिसाइल 30 किलोमीटर तक गई, लेकिन यह लगता है कि परीक्षण विफल हो गया. उत्तर कोरिया यह पनडुब्बी से दगी जाने वाली मिसाइल की क्षमता हासिल करने के लिए प्रयास करता रहा है. उसके यह क्षमता हासिल कर लेने से उससे परमाणु खतरा काफी बढ जाएगा. उधर, अमेरिका ने कहा है कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का ‘स्पष्ट उल्लंघन’ है और उसने चेतावनी भी दी कि वह इस पर गहरी निगाह रखे हुए है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक बयान में कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया की गतिविधियों एवं कोरियाई प्रायद्वीप पर हालात पर नजदीकी नजर बनाए हुए हैं.” उन्होंने कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया का आह्वान करते हैं कि वह ऐसे कदम उठाने से परहेज करे जिससे क्षेत्र अस्थिर होता हो.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें