38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शी जिनपिंग के भारत दौरे से पहले चीन ने कहा- भारत-पाकिस्तान मिलकर सुलझाएं कश्मीर मुद्दा

नयी दिल्लीः चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के संभावित भारत दौरे से पहले चीन ने कश्मीर मुद्दे को पाकिस्तान और भारत के बीच सुलझाने की बात कही है.चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शी जिनपिंग की भारत यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की. हालांकि, चीनी अधिकारियों ने अनौपचारिक रूप से कहा […]

नयी दिल्लीः चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के संभावित भारत दौरे से पहले चीन ने कश्मीर मुद्दे को पाकिस्तान और भारत के बीच सुलझाने की बात कही है.चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शी जिनपिंग की भारत यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की. हालांकि, चीनी अधिकारियों ने अनौपचारिक रूप से कहा कि बुधवार को बीजिंग और नयी दिल्ली में एक साथ घोषणा की जाएगी.
बता दें कि विदेश मंत्रालय ने बुधवार को ‘शी की बाहरी यात्रा’ पर एक विशेष ब्रीफिंग के लिए मीडिया को भी बुलाया है. गेंग ने शी की भारत यात्रा के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि भारत और चीन में उच्च स्तरीय र परंपराओं का आदान-प्रदान हुआ है. उच्च-स्तरीय दौरे को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत हुई है. जल्द ही कोई नयी जानकारी दी जाएगी.
उन्होंने कहा कि भारत और चीन दुनिया के दो प्रमुख विकासशील देश और प्रमुख उभरते बाजार हैं. उन्होंने कहा कि वुहान अनौपचारिक शिखर सम्मेलन (पिछले साल) के बाद से हमारे द्विपक्षीय संबंधों में गति आई है. हम अपने सहयोग को आगे बढ़ा रहे हैं और अपने मतभेदों को बेहतर तरीके से मैनेज कर रहे हैं.
चीन के राष्ट्रपति की भारत यात्रा से पहले इमरान खान की बीजिंग यात्रा और कश्मीर मुद्दे के सवाल पर गेंग ने कहा कि चीन यह मानता है कि कश्मीर मुद्दे को भारत और पाकिस्तान के बीच हल किया जाना चाहिए. हम दोनों देशों से आग्रह करते हैं कि वो आगे आएं और अपने रिश्ते बेहतर करें.
बता दें कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और चीनी सैन्य नेतृत्व ने मंगलवार को यहां कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की. जनरल बाजवा ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) मुख्यालय में इसके कमांडर आर्मी जनरल हान वीगुओ और केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के उपाध्यक्ष जनरल शू किइलियांग से मुलाकात की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें