38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिंगापुर-क्वालालंपुर दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग

सिंगापुर : सिंगापुर और कुआलालंपुर के बीच का मार्ग दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग है. कुआलालंपुर और सिंगापुर के बीच फरवरी के अंत तक कुल 30,500 उड़ानें दर्ज की गयी. एक अध्ययन में यह बात कही गयी है. ब्रिटेन की एयर ट्रेवल इंटेलिजेंस कंपनी ओएजी के मुताबिक, इस मार्ग पर प्रतिदिन औसतन 84 उड़ानें […]

सिंगापुर : सिंगापुर और कुआलालंपुर के बीच का मार्ग दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग है. कुआलालंपुर और सिंगापुर के बीच फरवरी के अंत तक कुल 30,500 उड़ानें दर्ज की गयी. एक अध्ययन में यह बात कही गयी है.

ब्रिटेन की एयर ट्रेवल इंटेलिजेंस कंपनी ओएजी के मुताबिक, इस मार्ग पर प्रतिदिन औसतन 84 उड़ानें दर्ज की गयी. इस हवाई मार्ग पर सिंगापुर एयरलाइंस और मलयेशिया एयरलाइंस से लेकर एयरएशिया जैसी विमान कंपनियां सेवाएं प्रदान करती हैं. यही नहीं, इन दोनों शहरों को आपस में जोड़ने के लिए हाई-स्पीड रेलवे लाइन का निर्माण किया जा रहा है और इसके 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है. यह यात्रा के समय को लगभग पांच घंटे से घटाकर 90 मिनट कर देगा.

विश्व का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई मार्ग हांगकांग से ताइवान की राजधानी ताइपे के बीच है. फरवरी के अंत तक इनके बीच कुल 28,887 उड़ानें दर्ज की गयी. वहीं, 27,304 उड़ानों के साथ जर्काता और सिंगापुर हवाई मार्ग तीसरा सबसे व्यस्त मार्ग है. ओएजी ने कहा कि विश्व के शीर्ष 20 व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई मार्गों में एशिया का पलड़ा भारी है, एशिया में ऐसे 14 व्यस्त मार्ग है. वहीं, यूरोप में दो, उत्तरी अमेरिका में दो, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बीच एक जबकि पश्चिम एशिया में एक मार्ग है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें