1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast update republic day 2021 weather mausam bihar jharkhand up mp bengal delhi mumbai imd alert snow fall winter fog cold wave rain barish hogi amh

Weather Forecast : गणतंत्र दिवस के दिन बदलेगा मौसम, दिल्ली-यूपी में शीतलहर से कांपेंगे लोग, बिहार सहित इन राज्यों में छाएगा घना कोहरा, झारखंड में बारिश होगी, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Updates
Weather Forecast Updates
File Image

Weather Forecast Update : देश के उत्‍तरी हिस्‍से में इस वक्त भी कड़ाके की ठंड (Winter NEWS) पड़ रही है जिसके कम होने के आसार अभी नजर नहीं आ रहे. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी (Snowfall) के कारण तापमान (cold wave) में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान सहित भारत के कुछ राज्‍यों में अगले 2-3 दिनों में शीतलहर के कारण ठंड (Minimum Temperature) बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार नये वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम (Weather) में बदलाव दिख रहा है. 24 से यानी आज से 27 जनवरी तक उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर चलने की संभावना है जिससे तापमान में एक बार फिर गिरावट आएगी और ठंड बढ़ जाएगी.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर नजर डालें तो अगले 4 से 5 दिनों तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तरी राजस्‍थान, असम, मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा में घना कोहरा छाया रहेगा जिसके कारण लोगों को परेशानी होगी. वहीं, आने वाले 2-3 दिनों में बिहार, उत्‍तरी मध्‍य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में भी घना कोहरा छाया नजर आ सकता है.

विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में 27 जनवरी को न्यूनतम तापमान के एक बार फिर घटकर 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार बर्फ से ढके पहाड़ों से आने वाली सर्द, शुष्क हवाओं के कारण सोमवार तक न्यूनतम तापमान में फिर गिरावट आने की संभावना है.

झारखंड का मौसम : 27-28 जनवरी को झारखंड में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. सूबे में चल रही पछुआ हवा के कारण कनकनी में फिर से एक से जो दिनों के लिए इजाफा हो सकता है. मौसम विभाग के अनुसार रविवार से झारखंड के लोगों ठंड से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं. वहीं 27 जनवरी से एक बार फिर से मौसम करवट लेगा. मौसम विभाग के अनुसार 26 जनवरी की रात से रांची समेत आसपास के इलाकों में हल्का बादल देखने को मिल सकता है. कहीं कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है.

राजस्थान का मौसम : उत्तरी राजस्थान के शेखावटी संभाग के जिलों में 25, 26, 27 जनवरी के दौरान न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने के आसार हैं. विभाग ने अगले 24 से 48 घंटे के दौरान झुंझुनू, सीकर, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू व नागौर जिलों में शीत व अति शीत लहर चलने की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही इस दौरान इन जिलों के अलावा जयपुर, टोंक, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर व जोधपुर जिलों में घने कोहरे की चेतावनी दी गयी है.

बिहार का मौसम : मौसम में अभी दो से तीन दिनों तक राहत देने वाला नहीं है. बिहार के अधिकतर शहरों में दिन में कहीं कोहरा और कहीं बादल छाये रहने के कारण अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी आयेगी.

उत्तर प्रदेश का मौसम : उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड जारी है. सूबे में 24 और 25 जनवरी को शीतलहर और कोहरे का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें