1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast update holi mausam 28 and 29 march western disturbance rain imd issues alert hailstorm rain jharkhand bihar up mp bengal mumbai delhi weather on holi barish amh

Weather Forecast Update : होली के दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए अपने इलाके के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Updates
Weather Forecast Today Updates
prabhat khabar
  • तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभवना जानें किन राज्यों में है

  • हफ्ते के अंत में करवट ले सकता है मौसम

  • होली के दिन इन राज्यों में बारिश के आसार

Weather Forecast Update : होली (Holi Weather) के मौके पर राजधानी दिल्ली में गर्मी पड़ने के आसार हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहने वाला है. वहीं, 29 मार्च 2021 को राज्य में पारा और चढ़ने की संभावना है. सोमवार को अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहेगा.

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. सापेक्ष आर्द्रता 79 फीसदी दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आकाश साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया है. राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई.

आने वाले दिनों के मौसम की बात करें तो दिल्ली में मौसम साफ रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकतर हिस्सों में मौसम को लेकर किसी तरह की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई हैं. 28 से 29 मार्च को लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ जगहों पर तेज हवा चल सकती है साथ ही यहां तूफान की संभावना है.

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं. असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में 29 मार्च से 2 अप्रैल बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 29 मार्च से 01 अप्रैल के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसी स्काईमेट की मानें तो, अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में तापमान में वृद्धि हुई है. मध्य और दक्षिण भारत में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि के आसार हैं.

झारखंड का मौसम

झारखंड की राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में रविवार से मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं. यहां आसमान में बादल छाए रहेंगे. 31 मार्च के बाद फिर से आसमान साफ हो जाएगा. प्रदेश में अधिकतम तापमान में आंशिक बढ़ोतरी के आसार हैं. अगले 24 घंटे में तापमान में कमी आ सकती है.

बिजली कड़कने और तूफान की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, उत्‍तर-पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्‍सों में मौसम को लेकर किसी तरह की चेतावनी नहीं जारी की गई है. 28 और 29 मार्च को जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद के अलावा हिमाचल प्रदेश तथा उत्‍तराखंड में कुछ जगहों पर तेज हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा) के साथ बिजली कड़कने और तूफान की संभावना नजर आ रही है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें