1. home Home
  2. national
  3. weather forecast today heavy rainfall uttrakhand up delhi jharkhand kerala rains heavy rain caused death prt

उत्तराखंड में बारिश का कहर, स्कूल-कॉलेज बंद, चार धाम की यात्रा स्थगित, जानिए अन्य राज्यों का क्या है हाल

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण 5 लोगों की मौत हो गई है. भारी बारिश के साथ बर्फ गिरने से हालात हद से बदतर हो गये हैं. भारी बारिश को देखते हुए प्ऐरदेश सरकार ने चार धाम की यात्रा पर रोक लगा दी है. नदी नाले उफान पर हैं. भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो रहे हैं. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Forecast: देश में बारिश का कहर
Weather Forecast: देश में बारिश का कहर
Twitter

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश हो रही है. इधर, तेलंगाना के विभिन्न भागों में भी बीते शनिवार से भारी बारिश हो रही है. तेज बरसात के कारण हैदराबाद के कई निचले इलाके पानी से डूब गये हैं. तो वहीं, केरल में भी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. यहां करीब आधा दर्जन लोगों की बारिश से मौत हो गई है. वहीं, उत्तराखंड में भी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है.

उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाहीः उत्तराखंड में भी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. भारी बारिश के कारण 5 लोगों की मौत हो गई है. ऐहतियात के तौर पर वहां चार धाम की यात्रा पर रोक लगा दी गई है. भारी बारिश के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है. नदी नाले उफान पर हैं. भारी बारिश के साथ बर्फ गिरने से हालात और बिगड़ गये हैं. नैनीताल समेत और इलाकों में घूमने गये सैलानी फंसे हुए है. भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो रहे हैं. मौसम विभाग ने भारी भारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है.

यूपी में भारी बारिशः उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश देखने को मिल रही है. भारी बरसात के बाद मौसम सुहाना हो गया है साथ ही तापमान में भी गिरावट आई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले एक दो दिन में भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होगी. आईएमडी का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण यूपी में बारिश हो रही है.

तेलंगाना और केरल में भारी बारिशः बीते शनिवार से ही तेलंगाना के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. ते बरसात के कारण राजधानी हैदराबाद के कई निचले इलाकों में पानी भर गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक प्रदेश के आदिलाबाद, कुमराम भीम आसिफाबाद समेत कई और जिलों में एक दो दिन तक बारिश होती रहेगी. वहीं, केरल में भी मौसम के करवट से लोग हलकान हैं. केरल और आकाशिय बिजली से केरल में करीब आधा दर्ज लोगों की मौत हो गई. कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति है.

झारखंड में आज और कल बारिश के आसारः वहीं, तेलंगाना के आसपास बने चक्रवात का असर झारखंड के करीब-करीब सभी जिलों में दिख रहा है. राज्य के संताल, कोल्हान और मध्य भारत के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई. चक्रवात के कारण ओड़िशा और आसपास के राज्यों में एक निम्न दबाव बना हुआ है. मंगलवार और बुधवार को राज्य के कई इलाकों में इसका आंशिक असर रहेगा. मौसम केंद्र का पूर्वानुमान है कि 19 अक्तूबर को राज्य के उत्तरी तथा मध्य भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. गुरुवार से मौसम साफ होने की उम्मीद है.

किसानों मे माथे पर चिंता ती लकीरः इधर, मौसम के अचानक करवट से किसान के चेहरे पर चिंता की लकीर खिंचने लगी है. बारिश और तेज हवा के कारण धान के फसल बर्बाद होने की संभावना बढ़ गई है. झारखंड का भी यही हाल है. बीएयू के कृषि सेवा एवं परामर्श के कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सलाह दी है कि अगले कुछ दिनों तक धान की कटाई नहीं करें.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें