1. home Home
  2. national
  3. weather forecast news heavy rain fall in chhattisgarh madhya pradesh and gujarat in next 24 hours rjh

Weather Forecast : अगले 24 घंटे में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और गुजरात में होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

India Meteorological Department ने 15 तारीख के लिए जो पूर्वानुमान किया है उसके अनुसार छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और गुजरात में भारी बारिश की संभावना है. इन राज्यों के लिए विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
PTI

भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के मौसम का पूर्वानुमान करते हुए बताया है कि बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए डिप्रेशन की वजह से उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तरी ओडिशा पर बना डिप्रेशन अगले छह घंटों में पश्चिम, उत्तर-पश्चिम के राज्यों की ओर बढ़ जायेगा. जिसकी वजह से छत्तीसगढ़ और उसके पड़ोसी राज्यों में बारिश होगी.

मौसम विभाग ने 15 तारीख के लिए जो पूर्वानुमान किया है उसके अनुसार छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और गुजरात में भारी बारिश की संभावना है. इन राज्यों के लिए विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, यानी यहां कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. झारखंड के लोगों को 15 तारीख से बारिश से राहत मिल सकती है, हालांकि पिछले 48 घंटों से यहां लगातार बारिश हो रही है.

वहीं 16 सितंबर को उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि मध्यप्रदेश, गुजरात के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में बारिश की संभावना है और मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

17 सितंबर से मौसम में सुधार होगा और उत्तर भारत के कुछ राज्यों को छोड़कर अधिकतर राज्यों में मौसम खुशनुमा रहेगा. 18 सितंबर को ओडिशा में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इधर पिछले 24 घंटों से गुजरात के राजकोट और जामनगर जिलों में लगातार बारिश हो रही है जिसकी वजह से यहां जल प्रलय जैसी स्थिति है. अबतक 200 लोगों को रेसक्यू किया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि बाढ़ के कारण जामनगर में एक राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा सौराष्ट्र क्षेत्र के राजकोट, जामनगर और जूनागढ़ जिलों से गुजरने वाले 18 राज्य राजमार्गों को बंद कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटे में सीतापुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, बिजनौर, एटा, बरेली, बलिया, कन्नौज, जालौन, प्रतापगढ़, बांदा, वाराणसी, बागपत और हापुड़ जिलों में बारिश की सूचना है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें