1. home Hindi News
  2. national
  3. varanasi howrah bullet train will run through bihar jharkhand mtj

Bullet Train: बिहार-झारखंड के रास्ते चलेगी वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन, इन जिलों से होकर गुजरेगी

वाराणसी और हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन चलाने का सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है. हावड़ा-वाराणसी कॉरिडोर पर जब बुलेट ट्रेन चलेगी, तो यह झारखंड से होकर गुजरेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बुलेट ट्रेन
बुलेट ट्रेन
Twitter

Bullet Train: भारत में लंबे अरसे से बुलेट ट्रेन (Bullet Train) चलाने की कवायद चल रही थी. नरेंद्र मोदी की सरकार ने जापान के साथ समझौता किया और सबसे पहले महाराष्ट्र एवं गुजरात के बीच बुलेट ट्रेन चलाने का निश्चय किया. इस रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए आधारभूत संरचना का विकास जारी है. 700 से अधिक पोल बन चुके हैं. झारखंड-बिहार (Jharkhand-Bihar) के लोगों के लिए खुशखबरी यह है कि इन राज्यों में भी बुलेट ट्रेनें चलेंगी.

रेल मंत्री ने की हाई लेवल मीटिंग

पिछले दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Minister Ashwini Vaishnav) ने हाई लेवल मीटिंग की. बताया जा रहा है कि वाराणसी और हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन (Varanasi-Howrah Bullet Train) चलाने का सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है. हावड़ा-वाराणसी कॉरिडोर पर जब बुलेट ट्रेन चलेगी, तो यह झारखंड (Bullet Train in Jharkhand) से होकर गुजरेगी. हाई स्पीड रेलवे ट्रैक (High Speed Railway Track) बिछाने के काम में भी तेजी आ गयी है. बता दें कि कई राज्यों में एक्सप्रेस वे और हाई स्पीड रेल परियोजना (High Speed Rail Project) पर तेजी से काम चल रहा है.

झारखंड-बिहार से होकर चलेगी वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन

वाराणसी-हावड़ा के बीच जो हाई स्पीड रेल (High Speed Rail) चलेगी, उसकी स्पीड करीब 260 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की उम्मीद है. बुलेट ट्रेन शुरू होने पर हावड़ा से वाराणसी का सफर सिर्फ 5 घंटे का रह जायेगा. यह ट्रेन झारखंड के कोडरमा (Koderma), हजारीबाग (Hazaribagh), गिरीडीह (Giridih), धनबाद (Dhanbad) के रास्ते हावड़ा तक जायेगी. इतना ही नहीं, यह ट्रेन बिहार (Bihar) के सासाराम (Sasaram) और गया (Gaya) से भी गुजरेगी. यानी वाराणसी-हावड़ा के बीच चलने वाली ट्रेन झारखंड और बिहार से भी गुजरेगी.

7 रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले दिनों राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि देश में 7 रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है. इसमें वाराणसी-हावड़ा रूट भी शामिल है. चर्चा है कि बुलेट ट्रेन झारखंड के पारसनाथ (Parasnath) से होकर गुजरेगी. पारसनाथ झारखंड में स्थित एक विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थस्थल है. जानकारी है कि बिहार के गया जंक्शन (Gaya Junction) को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में बदला जा रहा है.

गया के रास्ते चलेगी बुलेट ट्रेन

उल्लेखनीय है कि वाराणसी में काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) की नगरी पर्यटन स्थल है. बिहार में गया भगवान बुद्ध (Bhagwan Budh) और विष्णु की नगरी है, इसलिए इस प्रोजेक्ट को गया के रास्ते बुलेट ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है. गया रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की योजना है. इसके साथ ही बिहार-झारखंड के सासाराम, गया, कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह और धनबाद के रास्ते बुलेट ट्रेन चलाने की सरकार की योजना है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें