1. home Hindi News
  2. national
  3. uncontrolled coronavirus in india lockdown resumed in many states of the country uttar pradesh assam bengal jharkhand bihar

बेकाबू हुआ कोरोना वायरस, देखें देश में कहां-कहां लगा फिर से लॉकडाउन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बेकाबू हुआ
देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बेकाबू हुआ
pti photo

नयी दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण अब बेकाबू हो चला है. रोजाना 20 हजार से अधिक नये केस सामने आने लगे हैं. भारत में संक्रमितों की संख्‍या तेजी से बढ़कर 8 लाख के करीब पहुंच चुकी है. इधर बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए कई राज्‍य सरकारों ने अपने यहां फिर से लॉकडाउन लगा दिया है. आपको एक-एक कर यहां बताएंगे की देश में कहां-कहां लॉकडाउन लगाया गया है और कितने दिनों के लिए.

यूपी 13 जुलाई तक लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने राज्‍य में 13 जुलाई तक लॉकडाउन लगा दिया है. लॉकडाउन 10 जुलाई रात 10 बजे से 13 जुलाई सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा. लॉकडाउन के दौरान संपूर्ण प्रदेश में समस्‍त कार्यालय एवं समस्‍त शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार, गल्‍ला-मंडी, व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठान बंद रहेंगे. इस अवधि में सभी आवश्‍यक सेवाएं बंद से मुक्‍त रहेंगे. रेलवे का आवागमन पूर्व की भांति यथावत जारी रहेगा. रेलों से आने वाले यात्रियों के लिए यूपी परिवहन निगम बसों की व्‍यवस्‍था करेगी.

झारखंड के रामगढ़ और हजारीबाग में भी कुछ जगहों पर लगाया गया लॉकडाउन

झारखंड में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से जारी है. इस बीच राज्‍य के दो जिलों ने सबसे ज्‍यादा प्रभावित इलाकों पर लॉकडाउन लगा दिया है. रामगढ़ कंटेनमेंट जोन के पास के क्षेत्रों में धारा 144 लागू रहेगा. धारा 144 गुरुवार (9 जुलाई, 2020) से आगामी 16 जुलाई, 2020 तक लागू रहेगा. इस दौरान कंटेनमेंट जोन में पड़ने वाले सभी तरह के कपड़ा/होजरी दुकान, जूता-चप्पल की दुकान और ज्वेलरी की दुकानें बंद रहेंगी. वहीं, इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की बिक्री पर भी प्रतिबंध रहेगा. वहीं हजारीबाग जिला प्रशासन सदर अनुमंडल क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दिया है. गुरुवार (9 जुलाई, 2020) से लागू धारा 144 आगामी 31 जुलाई, 2020 तक जारी रहेगा. इस दौरान धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षा, सांस्कृतिक, मेला एवं अन्य आयोजनों पर पूर्ण पाबंदी रहेगी. रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक सभी गतिविधियों पर रोक रहेगी.

पटना में 10-16 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन

बिहार की राजधानी पटना में कोविड-19 के मामलों में अचानक तेजी से वृद्धि के मद्देनजर 10-16 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन किया गया है. इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, राज्य की राजधानी में लॉकडाउन की अवधि के दौरान बाजार, कार्यालय और अन्य व्यावसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी.

असम के गोलाघाट शहर में आठ दिन का पूर्ण लॉकडाउन

असम सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गोलाघाट शहर में बृहस्पतिवार शाम से आठ दिन का पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है. 9 जुलाई शाम से 17 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा. लॉकडाउन के दौरान गाड़ियों की आवाजाही, सरकारी और निजी दफ्तरों, बाजार, शॉपिंग परिसरों और गैर जरूरी चीजों की दुकानों के खुलने की इजाजत नहीं होगी.

बंगाल के सभी निषिद्ध क्षेत्रों में सात दिनों का लॉकडाउन

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के सभी निषिद्ध क्षेत्रों में बृहस्पतिवार ( 9जुलाई) को शाम पांच बजे से सात दिवसीय लॉकडाउन लागू कर दिया गया. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा था कि नौ जुलाई को शाम पांच बजे से एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन लागू किया जाएगा. उसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी. उन्होंने कोविड-19 मामलों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर लागू मानदंडों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटने का पुलिस को निर्देश दिया है.

मध्य प्रदेश में हर रविवार को 'पूर्ण लॉकडाउन', हातोद कस्बे में अनिश्चितकालीन लॉकडाउन

मध्य प्रदेश के विशेषकर सीमावर्ती जिलों में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामले बड़ी संख्या में सामने आने के बाद राज्य सरकार ने हर रविवार को 'पूर्ण लॉकडाउन' लागू करने का फैसला किया है. वहीं मध्‍यप्रदेश के हातोद कस्बे में अनिश्चितकालीन लॉकडाउन लागू कर दिया गया. इस कस्बे में आगामी आदेश तक लॉकडाउन लागू रहेगा.

ओडिशा के सभी शहरी क्षेत्रों में 5 दिनों के लिए लॉकडाउन

ओडिश ने सभी शहरी क्षेत्रों में और गंजाम के 5 ब्लॉक मुख्यालय के 5 दिनों के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है. कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से 9-13 जुलाई तक सभी ब्लॉक मुख्यालयों और बरहमपुर नगर पालिका में सभी एनएसी, हिंजिलीकट नगरपालिका में स्क्रीनिंग और अन्य उपाय किए जाएंगे.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें