1. home Home
  2. national
  3. tunnel up to red fort found in delhi assembly british used to bring freedom fighters to court slt

दिल्ली विधानसभा में मिली लाल किले तक की सुरंग, अंग्रेज इन कामों के लिए करते थे इस्तेमाल

दिल्ली विधानसभा में अंग्रेजों के जमाने की एक खुफिया सुरंग मिली है. यह सुरंग लगभग 5.6 किलोमीटर की है, जो लाल किले तक जाती है. इसका इस्तमाल अंग्रेज स्वतंत्रता सेनानियों को अदालत लाने के लिए करते थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली विधानसभा में मिली सुरंग
दिल्ली विधानसभा में मिली सुरंग
ANI

दिल्ली विधानसभा के अंदर एक सुरंग मिली है, जो लाल किले तक जाती है. यह सुरंग लगभग 5.6 किलोमीटर की है. इसका निर्मान 1926-27 से लेकर 1947 तक आजादी से पहले तक का माना जा रहा है.

विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि यह सुरंग विधानसभा को लाल किले से जोड़ती है और स्वतंत्रता सेनानियों को स्थानांतरित करते समय अंग्रेजों की ओर से प्रतिशोध से बचने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया था.

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, '1993 में जब विधायक बना था, तब यहां मौजूद एक सुरंग के बारे में अफवाह उड़ी थी. उस समय कह जाता था कि यहां एक सुरंग है, जो सीधे लाल किले तक जाती है. मैंने इसके इतिहास की खोज करने की कोशिश की, लेकिन इस पर कोई स्पष्टता नहीं मिली.'

उन्होंने आगे कहा कि अब हमें सुरंग का मुंह मिल गया है, लेकिन हम इसे और नहीं खोद रहे हैं क्योंकि मेट्रो परियोजनाओं और सीवर की स्थापना के कारण सुरंग के सभी रास्ते नष्ट हो गए हैं.

उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा, जिसे 1912 में कोलकाता से दिल्ली स्थानांतरित करने के बाद केंद्रीय विधान सभा के रूप में इस्तेमाल किया गया था. बाद में 1926 में इसे एक अदालत के कूप में बदल दिया गया था और अंग्रेजों ने स्वतंत्रता सेनानियों को अदालत में लाने के लिए इस सुरंग का इस्तेमाल किया था. बता दें कि दिल्ली विधानसभा और लाल किले के बीच की दूरी करीब 5.6 किलोमीटर है.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें