1. home Hindi News
  2. national
  3. sports ministry issues instructions for players to avoid corona pkj

खेल मंत्रालय ने कोरोना से बचने के लिए खिलाड़ियों के लिए जारी किया निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय राज्य मंत्री किरेन रिजिजू
केंद्रीय राज्य मंत्री किरेन रिजिजू
फाइल फोटो

कोरोना महामारी का असर खेल पर कम पड़े और कम से कम खिलाड़ी इस वायरस की चपेट में आये इसी के मद्देनजर युवा मामले और खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को स्विमिंग पूल में खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है. इसमें उन्होंने विस्तार से लिखा है कि किस तरह नियमों का पालन करके वायरस से दूर रहा जा सकता है.

मानस संचालन प्रकिया में लिखित बातों के अनुसार यह स्पष्ट किया गया है कि केंद्र के मुख्य कोच यह ध्यान रखेंगे कि नियमों का पालन हो और इसी के तहत खिलाड़ियों की तैयारी भी करायी जाये. इसमें वही सारे नियम है जो सोशल डिस्टेसिंग के लिए दूसरे लोगों को भी अमल में लाने की अपील की गयी है.

एथलीट/ कोच/ सुविधा कर्मचारी को खांसने और छींकने वक्त एक दूसरे से दूर रहने की हिदायत दी गयी है. तापमान जो निर्धारित की गयी है वही होनी चाहिए. हर वक्त फेस मास्क और दस्ताना पहनकर रखने की हिदायत दी गयी है. साथ ही दस्ताने और फेस मास्क पहनते समय और बाद में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की बात भी कही गयी है.

इन सारे नियमों के पालन के बाद ही वह अपनी ट्रेनिंग पूरी कर पायेंगे. फिटनेस के लिए इस्तेमाल किया जाने वाले सामानों को दस्ताना पहनने के बाद ही इस्तेमाल किया जा सकेगा. सभी खिलाड़ियों को अपने फोन में आरोग्य सेतू ऐप रखने की सलाह दी गयी है. ट्रेनिंग के दौरान सभी खिलाड़ियों को वो सभी सुरक्षा मानको का इस्तेमाल करना होगा जो उनके लिए बनाये गये हैं.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें