1. home Hindi News
  2. national
  3. section 144 near ambala airbase 5 rafale to arrive tomorrow india strength increased against china rafale fighter jet

अंबाला एयरबेस के पास लगी धारा 144, कल पहुंचेंगे 5 राफेल, चीन के खिलाफ बढ़ी भारत की ताकत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rafale Fighter Jet
Rafale Fighter Jet
File Photo

नयी दिल्ली : चीन के साथ जारी तनाव के बीच फ्रांस से फाइटर जेट राफेल (Rafale) की पहली खेप बुधवार सुबह तक भारत पहुंच जायेगी. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के पायलट राफेल को लेकर फ्रांस से निकल चुके हैं. राफेल के भारत पहुंचने से पहले अंबाला के एयरफोर्स बेस और उसके आसपास के क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गयी है. पहली खेप में 5 फाइटर जेट राफेल भारत आ रहे हैं.

सोमवार को फ्रांस से रवाना होने के बाद राफेल को संयुक्त अरब अमिरात (UAE) में उतारा गया. अब वहां से उड़ान भरने के बाद राफेल सीधा भारत में अंबाला एयरफोर्स बेस कैंप पहुंचेगा. वहीं, फ्रांस से आने के क्रम में राफेल लड़ाकू विमानों को हवा में ही रिफ्यूल किया गया. भारतीय वायुसेना ने फ्रांसीसी एयरफोर्स का सहयोग के लिए शुक्रिया अदा किया.

बता दें कि भारत को आधिकारिक रूप से ये सभी राफेल पिछले साल ही मिल गये थे, तब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस पहुंचकर पूजा-अर्चना के साथ विधिवत रूप से इन्हें स्वीकार किया था. तब से अबतक भारतीय वायुसेना के अधिकारी राफेल की ट्रेनिंग ले रहे थे. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद अब इसकी पहली खेप भारत आ रही है.

भारतीय वायुसेना ने पहले ही बताया है कि इन पांचों राफेल को अंबाला बेस कैंप में रखा जायेगा. अंबाला एयरबेस को भी राफेल के आगमन के हिसाब से तैयार कर लिया गया है. अंबाला एयरफोर्स बेस कैंप में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. अंबाला एयरबेस के तीन किलोमीटर के दायरे को नो ड्रोन जोन घोषित कर दिया गया है. एयरबेस के 3 किलोमीटर के दायरे में ड्रोन या अन्य किसी तरह की चीज उड़ाने पर पूरी तरह पाबंदी है.

फ्रांस के साथ भारत की डील कुल 36 राफेल फाइटर जेट के लिए हुई है. इनमें से 5 राफेल अभी आ रहे हैं. उम्मीद है इसी साल 10 राफेल फाइटर जेट भारत को मिल जायेंगे. इसके साथ ही संभावना है कि सभी 36 राफेल विमानों की डिलीवरी 2021 तक पूरी हो जायेगी. राफेल को दुनिया के सबसे शानदार लड़ाकू विमानों में गिना जाता है. राफेल एक मिनट में 18 हजार मीटर की ऊंचाई पर जा सकता है. राफेल में 3 तरह की मिसाइलें लगेंगी. हवा से हवा में मार करने वाली मीटियोर मिसाइल. हवा से जमीन में मार करने वाल स्कैल्प मिसाइल और कम दूरी तक मार करने वाला हैमर मिसाइल. भारत ने फ्रांस से हैमर मिसाइलें भी मंगवायी है.

Posted by: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें