1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen from january central and states government guideline jharkhand bihar up delhi maharashtra assam bengal karnataka primary to 10 class new year se khulega school amh

School Reopen Date : नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाएं होंगी शुरू ? जानें जनवरी से कहां-कहां खुल जाएंगे स्कूल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen Latest Update
School Reopen Latest Update
File

साल 2021 कुछ दिनों में दस्तक देने वाला है. इसी के साथ जनवरी से ही कई राज्यों ने स्कूल खोलने (School Reopen) की तैयारी चल रही है. बिहार, महाराष्ट्र से लेकर कर्नाटक तक ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करने का काम किया है. लेकिन कुछ राज्य अभी भी असमंजस में नजर आ रहे हैं. दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कह चुके हैं कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे. आइए जानते हैं किस राज्य में कब से खुलेंगे स्कूल….

बिहार में खुलेंगे स्कूल: इधर बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स खोलने का आदेश जारी किया है. आदेश की मानें तो, 4 जनवरी 2021 से पूरे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को खोलने का काम किया जाएगा.

राजस्थान का हाल : राजस्थान (Rajasthan) में स्कूलों (Schools) को खोलने को लेकर बड़ी खबर आ रही है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, 4 जनवरी से कक्षा 6 से 12वीं तक स्कूल खोलने की तैयारी सरकार कर रही है.

महाराष्ट्र का हाल : महाराष्ट्र के नासिक शहर के शहरी और ग्रामीण इलाकों के स्कूल 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए 4 जनवरी से फिर से खोल दिये जाएंगे. महाराष्ट्र के ज्यादा से ज्यादा शहर अपने क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लेने की तैयारी कर रहे हैं. यहां स्कूल खुलने के बाद टीचर्स का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा.

झारखंड में खुल गये हैं स्कूल: झारखंड सरकार ने पिछले सोमवार से स्कूल फिर से खोल दिए हैं. साल 2021 में बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के कारण केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है. राज्य सरकार ने तय सुरक्षा दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है. यहां स्कूलों में स्टूडेंट्स ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षा में पहुंच रहे हैं.

कर्नाटक : कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की सिफारिशों की मानें तो, सूबे के स्कूल 1 जनवरी, 2021 से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री के मुताबिक टीएसी ने कर्नाटक में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कई प्लांस का प्रस्ताव देने का काम किया था. सभी अधिकारियों ने अगले महीने से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की सिफारिश में हामी भर दी है.

जम्मू-कश्मीर : जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पिछले दिनों कोरोना वायरस की स्थिति की समीझा की और इससे संबंधित दिशानिर्देश जारी किया. प्रशासन ने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे. इसमें कहा गया है कि सभी स्कूल, कॉलेज, उच्च शिक्षण संस्थान (आंगनवाड़ी केंद्र सहित) आदि 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे.

दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कह चुके हैं कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे. इस वक्त स्कूल शुरू करना बच्चों को कोरोना की तरफ धकेलने जैसा होगा.

यूपी: यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रदेश में क्लास 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी में है लेकिन अधिकांश प्रधानाचार्यों ने इनकार किया है. प्रधानाचार्यों ने जिला विद्यालय निरीक्षक को रिपोर्ट भेजा है और कहा है कि 9 से 12 वीं तक स्कूल खुल रहे हैं जिसमें भी उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है.

मध्य प्रदेश : मिजोरम में भी स्कूलों को खोलने पर अभी तक विचार सरकार की ओर से नहीं किया गया है. इधर मध्य प्रदेश में 18 द‍िसंबर से स्कूल खोल दिये गये हैं. श‍िक्षा व‍िभाग की ओर से इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किया गया है. यहां कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स को हफ्ते में एक दो दिन के लिए अभिभावकों की मंजूरी के साथ स्कूल आने की इजाजत होगी.

असम सरकार ने की घोषणा : असम सरकार की ओर से सोमवार को घोषणा की गई है कि 1 जनवरी से सभी राज्य सरकार की ओर से संचालित स्कूल नियमित रूप से काम करेंगे, जो कोरोना संक्रमण के कारण बंद थे. अभी, कक्षा 6 और बाद में सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के लिए की गई घोषणा के मुताबिक, नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाएं 1 जनवरी को फिर से शुरू होंगी. यहां चर्चा कर दें कि असम के शिक्षामंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पिछले दिनों मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक जनवरी से स्कूलों पर लगे सभी प्रतिबंध हटाने का काम सरकार करेगी. नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. यहां मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करवाया जाएगा.

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल में इस साल न तो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी, न ही स्कूल खुलेंगे. शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि माध्यमिक (10वीं बोर्ड) और उच्च माध्यमिक (12वीं बोर्ड) की परीक्षाएं जून में आयोजित की जायेंगी. हालांकि, इसकी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गयी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें