1. home Hindi News
  2. national
  3. register start covin app from today above 18 years in the vaccine shortage know process and special report vwt

Cowin Registration : वैक्सीन की किल्लत के बीच 18 साल से ऊपर वालों का आज से रजिस्ट्रेशन | Know Steps

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन.
आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन.
फाइल फोटो.

Registration for 18+ vaccination : देश के कई राज्यों में कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर सिद्ध होने वाली स्वदेशी वैक्सीन की कमी के बीच आज यानी बुधवार से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. पिछले दिनों ही सरकार ने 1 मई से तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाने का ऐलान किया था. इसके लिए तय यह किया गया है कि तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान के दौरान उन्हीं लोगों को टीका लगाया जाएगा, जो कोविन एप या उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे.

तीसरे चरण के टीकाकरण में निजी संस्थान और अस्पताल भी शामिल

आगामी 1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ निजी अस्पतालों और संस्थानों को भी शामिल किया गया है. इस समय देश में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. 18 से 44 साल की उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर शुरू होगा. टीकाकरण के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक करना होगा. अप्वाइंटमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जाना होगा.

किन-किन राज्यों में है कोरोना टीके का टोटा

हालांकि, केंद्र की मोदी सरकार पूरे देश में 1 मई से तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है, लेकिन देश के कई राज्यों में फिलहाल कोरोना वैक्सीन की कमी बताई जा रही है. ऐसे करीब एक दर्जन राज्य हैं, जो लगातार वैक्सीन की कमी की शिकायत कर रहे हैं और केंद्र सरकार से उसकी आपूर्ति करने की मांग कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने खुद 12 राज्यों की पहचान की है जहां कोरोना के नए मामले तेजी से आने के साथ वैक्सीन की कमी की समस्या देखी जा रही है. इनमें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं.

वैक्सीन की कमी का क्या है कारण

देश के विभिन्न राज्यों में वैक्सीन की कमी के पीछे उसका उत्पादन कम होना अहम कारण बताया जा रहा है. पिछले दिनों दवा बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा था कि कच्चे माल की किल्लत की वजह से देश में वैक्सीन की कमी हो रही है. उन्होंने इस बारे में ट्विटर पर अमेरिकी राष्ट्रपति को टैग करते हुए एक अपील की थी कि अमेरिका से निर्यात किए जाने वाले कच्चे माल पर से रोक हटाई जाए.

वैक्सीन के लिए कच्चा माल देने के लिए राजी हुआ अमेरिका

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल की पहल के बाद अमेरिका ने कोविशील्ड वैक्सीन के उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल की आपूर्ति करने के लिए राजी हो गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने एक ट्वीट है कि जिस तरह महामारी की शुरुआत में भारत ने अमेरिका की मदद की थी, उसी तरह जरूरत के इस वक्त में हम भारत की मदद करने को लेकर दृढ़-संकल्पित हैं.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोविन ऐप, आरोग्य सेतु ऐप या फिर कोविन पोर्टल पर जाना होगा.

  • वहां पर उन्हें अपना मोबाइल नंबर को दर्ज कराना होगा.

  • उसके बाद एक ओटीपी के जरिए अपना एकाउंट बनाना होगा.

  • उसमें दिए गए फॉर्म में नाम, उम्र, लैंगिक जानकारी के साथ कोई आधार-कार्ड अपलोड करना होगा.

  • इसके बाद टीकाकरण केंद्र का चयन कर अप्वाइंटमेंट लेकर वैक्सीन लगवाई जा सकेगी.

  • वरिष्ठ लोगों का रजिस्ट्रेशन 1507 पर डायल करके भी कराया जा सकता है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें