1. home Hindi News
  2. national
  3. railways landed in battle from corona preparing isolation ward in bogies

कोरोना से जंग में उतरा रेलवे, बोगियों में तैयार कर रहा आइसोलेशन वार्ड

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
Railway coach
Railway coach
Twitter

नयी दिल्ली : कोरोनावायरस से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे ने कमर कस ली है. रेलवे विभाग ने ट्रेन में आइसोलेशन कोच बनाने पर काम करना शुरू कर दिया है. इस कड़ी में कई ट्रेनों में यह कोच तैयार भी हो चुका है. रेलवे इसमें आइसोलेशन के मरीजों को यात्रा करने के लिए परमिशन देगी. ट्रेन कोचों में संक्रमण के संदिग्ध लोगों को क्वारेंटाइन के लिए रखा जायेगा.यहां उनके लिए दवाइयां और भोजन की भी व्यवस्था की गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आइसोलेशन कोच में मरीजों के लिए केबिन बनाने के लिए एक तरफ की मीडिल बर्थ को हटा दिया गया है और मरीज के बर्थ के सामने वाली तीनों बर्थ को हटा दिया गया है. सीट पर चढ़ने के लिए लगाई गई सीढ़ियों को भी हटा दिया गया है. आइसोलेशन कोच तैयार करने के लिए बाथरूम और अन्य हिस्सों में भी बदलाव किया गया है.

360 यात्री कर सकेंगे यात्रा- रेलवे के इस कोच में एक साथ 360 यात्री यात्रा कर सकते हैं. रेलवे विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह फैसला कोरोना से लड़ने के लिए किया गया है. रेलवे के इस फैसले को भविष्य में कोरोना का प्रभाव लोगों पर न पड़े से जोड़ कर देखा जा रहा है.

ट्रेन सेनेटाइज- रेलवे विभाग ने सभी ट्रेन को सेनेटाइज कर रही है. साथ ही आने वाले समय में रेलवे स्टेशन को भी सेनेटाइज किया जायेगा. रेलवे कोरोना को लेकर किसी भी तरह की चूक नहीं होने देना चाहती है.

जल्द शुरू कर सकती है परिचालन- आइसोलेशन कोच बनने के बाद माना जा रहा है कि रेलवे जल्द ही कुछ रूटों पर अपना परिचालन शुरू कर सकती है. हालांकि कौन कौन से ट्रेन का परिचालन शुरू होगा यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें