1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi japan visit indian ambassador to japan sk verma on if china will be the focus of quad smb

PM Modi Japan Visit: पीएम मोदी 23 मई को पहुंचेंगे जापान, जानिए क्यों खास है यात्रा

जापान में भारतीय राजदूत एसके वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 मई को यहां पहुंचेंगे और बिजनेस लीडर्स के साथ-साथ बिजनेस सीईओ के साथ वन-टू-वन फॉर्मेट में बातचीत करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 PM Modi Japan Visit: पीएम की यात्रा के बारे में भारतीय राजदूत ने दी ये जानकारी
PM Modi Japan Visit: पीएम की यात्रा के बारे में भारतीय राजदूत ने दी ये जानकारी
ट्वीटर

PM Modi Japan Visit: जापान में भारतीय राजदूत एसके वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 मई को यहां पहुंचेंगे और बिजनेस लीडर्स के साथ-साथ बिजनेस सीईओ के साथ वन-टू-वन फॉर्मेट में बातचीत करेंगे. इसके बाद, एक भारतीय प्रवासी समुदाय का कार्यक्रम होगा और 24 मई का दिन क्वाड मीटिंग के लिए समर्पित रहेगा.

पीएम मोदी 23 व 24 को टोक्यो का करेंगे दौरा

जापान में भारतीय राजदूत संजय कुमार वर्मा ने कहा कि क्वाड एक सकारात्मक, रचनात्मक एजेंडा है. इसलिए हम उसके लिए किसी देश या क्षेत्र को लक्षित नहीं करते हैं. हम जिस चीज की उम्मीद करते हैं वह यह है कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता का पालन किया जाना चाहिए. वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर पीएम नरेंद्र मोदी 23-24 मई तक टोक्यो, जापान का दौरा करेंगे. जापान में पीएम दूसरे व्यक्तिगत क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे. इस समिट में क्वाड के चार देशों के नेता क्वाड में हो रही प्रगति की समीक्षा करेंगे.

पीएम मोदी ने बताया यात्रा का उद्देश्य

यात्रा से पहले पीएम मोदी ने एक बयान जारी कर इस यात्रा का उद्देश्य बताया है. पीएम मोदी ने कहा कि टोक्यो की अपनी यात्रा के दौरान वे भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से अपनी बातचीत को आगे जारी रखने के लिए उत्सुक हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जापान में वे दूसरे क्वाड लीडर्स समिट में व्यक्तिगत रूप से भी भाग लेंगे, जो कि चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड के फैसलों की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगा. हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र के विकास और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों के बारे में भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

नव-निर्वाचित ऑस्ट्रेलियाई पीएम और यूएस प्रसिडेंट से भी मिलेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बयान में आगे कहा कि वे राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे जहां संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि हम क्षेत्रीय विकास और समकालीन वैश्विक मुद्दों पर भी अपनी बातचीत जारी रखेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि नव-निर्वाचित ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज पहली बार क्वाड लीडर्स समिट में शामिल होंगे. मैं उनके साथ एक द्विपक्षीय बैठक की प्रतीक्षा कर रहा हूं जिसके दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुआयामी सहयोग और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें