1. home Hindi News
  2. national
  3. omicron in india four covid positive found at delhi airport rjh

दिल्ली एयरपोर्ट पर मिले चार कोरोना पॉजिटिव, हड़कंप, जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैंपल

दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की टेस्टिंग अनिवार्य कर दी गयी है. यहां यात्रियों का आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है, इसी में चार यात्री पॉजिटिव पाये गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi Airport
Delhi Airport
Twitter

कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच आज दिल्ली एयरपोर्ट पर चार यात्री कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. ये चारों यात्री लंदन और एम्सटर्डम से आये हैं. इन्हें आइसोलेट कर दिया गया है और उनके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है.

गौरतलब है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की टेस्टिंग अनिवार्य कर दी गयी है. यहां यात्रियों का आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है. ये चारों यात्री आरटी-पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव पाये गये हैं. इन चारों यात्रियों को लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में आइसोलेट किया गया है.

इन चारों यात्रियों का जीनोम सिक्वेंसिंग हो जाने के बाद यह पता चल जायेगा कि इन मरीजों को ओमिक्रोन वैरिएंट का संक्रमण है या नहीं. दिल्ली एयरपोर्ट पर दो दिन में पांच कोरोना संक्रमित मिले हैं . दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्रतिदिन दो हजार से अधिक टेस्ट हो रहे हैं.

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन अत्यधिक संक्रामक है और यह अबतक विश्व के 14 देशों में फैल चुका है. यूके, अमेरिका, लैटिन अमेरिकी देश, दक्षिण अफ्रीका सहित कई देशों में फैल चुका है. जिन 14 देशों में ओमिक्रोन फैल चुका है वहां से दिल्ली आने वालों को रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी सात दिनों तक कोरेंटिन रहना होगा. कल महाराष्ट्र में छह यात्री कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे, उनका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है.

15 दिसंबर से शुरु नहीं होंगी सामान्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए विश्व के कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिये हैं. भारत ने भी 15 दिसंबर से शुरू हो रहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिलहाल शुरू नहीं करने का फैसला लिया है. इस संदर्भ में सरकार गाइडलाइन जारी करेगी.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध की मांग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने केंद्र सरकार से अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. वहीं मेदांता के डॉक्टर नरेश त्रेहान ने भी यह मांग की थी कि अगले कुछ सप्ताह तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोक दिया जाना चाहिए.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें