1. home Home
  2. national
  3. omicron live updates rajasthan government made allegations against center on corona vaccine rts

Omicron Virus Live: दिल्ली में सख्त हुए नियम, विदेशों से आ रहे यात्रियों की हो रही आरटी-पीसीआर टेस्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Omicron Coronavirus Live Updates
Omicron Coronavirus Live Updates
Twitter (China Xinhua News)
मुख्य बातें

Omicron Coronavirus Live Updates: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का डर पूरी दुनिया में नजर आ रहा है. भारत सरकार ने भी इसे लेकर राज्यों को अलर्ट रहने को कहा है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में सख्त हुए नियम

दिल्ली में ओमिक्रोन वैरिएंट पर निगरानी की जा रही है. विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नए दिशा निर्देश लागू किए गए हैं . यूक्रेन से आए एक यात्री ने बताया, "हमें इसकी जानकारी नहीं थी कि यहां सावधानियां बढ़ा दी गई हैं. एयरपोर्ट पर हमारा RT-PCR टेस्ट किया गया"

email
TwitterFacebookemailemail

द. अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटे 6 लोग कोरोना संक्रमित

दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटे छह लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. जिसके बाद भारत में हाई अलर्ट जारी है. दुनिया के कई देशों में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले लगातार रिपोर्ट किए जा रहे हैं. 16 देशों में अब तक नए स्ट्रेन के पुष्ट या संदिग्ध मामलों की सूचना मिली है. वहीं, रूस के गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी एंड फाइजर जैसे वैक्सीन निर्माताओं ने कहा है कि उन्होंने ओमिक्रोन का मुकाबला के काम शुरू कर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कर्नाटक में आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी

वहीं, दक्षिण के राज्य कर्नाटक में भी कोरोना के नए वैरिएंट से बचने के लिए सतर्कता बरती जा रही है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने बताया कि कर्नाटक में हर दिन लगभग 2,500 अंतरराष्ट्रीय यात्री आते हैं और अब सभी के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य है.

email
TwitterFacebookemailemail

मेरठ में द.अफ्रीका से लौटे 7 यात्रियों का कोरोना टेस्ट

वहीं, उत्तर प्रदेश में भी नए वैरिएंट को लेकर सतर्कता जारी है. मेरठ के सीएमओ ने इसे लेकर कहा कि पिछले 12 दिनों में अब तक 209 अंतरराष्ट्रीय यात्री यूपी आ चुके हैं, उनमें 209 यात्रियों में से 196 का कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि 13 लोगों के कोरोना रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. इनमें 7 ऐसे भी यात्री शामिल हैं जिन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की है.

email
TwitterFacebookemailemail

WHO की सलाह, देश ट्रैवल बैन लगाने से करें परहेज

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को देशों को सलाह दी है कि वे कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वैरिएंट यात्रा प्रतिबंध न लगाएं क्योंकि सरकारें और वैज्ञानिक यह निर्धारित करने का प्रयास कर रहे हैं कि फिलहाल उपलब्ध कोरोना वैक्सीन इस स्ट्रेन के खिलाफ कितना सुरक्षा प्रदान करेंगे. आपको बता दें कि दवा निर्माता मॉडर्न प्रमुख ने हाल ही बयान जारी किया था कि मौजूदा कोविड-19 वैक्सीन ओमिक्रोन के खिलाफ कम प्रभावी होंगे. जिसके बाद से वित्तीय बाजारों में तेजी से गिरावट आई है. यूरोप और एशिया में व्यापक गिरावट के एक दिन बाद MSCI के दुनिया भर के शेयरों में 1.39% की गिरावट आई.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में 'ओमिक्रोन' पर सख्त पहरा

महाराष्ट्र सरकार ने जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है. जिन देशों के नाम सूची में शामिल हैं उन देशों से आने वाले यात्रियों को नेगेटिव रिपोर्ट के बाद भी क्वारंटाइन में रहना होगा. वहीं, भारत के दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट को अनिवार्य कर दिया है. बता दें कि पहले ही भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ट्रेवल हिस्ट्री बताना जरूरी करने के साथ ही कई नियमों को सख्त किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

वैक्सीन को लेकर राजस्थान सरकार के केंद्र पर आरोप

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री पीएल मीणा ने कोरोना वैक्सीन वितरण को लेकर केंद्र पर पक्षपात पूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया है. पीएल मीणा ने कहा कि शुरूआत में भारत सरकार ने राज्यों को COVID वैक्सीन वितरण में पक्षपातपूर्ण तरीके से काम किया. गुजरात और अन्य भाजपा शासित राज्यों को अधिक टीके दिए गए. उन्होंने डीसी को जल्द से जल्द दूसरी खुराक पूरी करने के निर्देश दिए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को लेकर पूरी दुनिया सतर्क हो गई है. कई देशों ने अपने हटाए प्रतिबंधों को दोबारा बहाल कर लिया है. WHO ने 'ओमिक्रोन' को वैरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा है. इधर भारत ने भी जोखिम वाले देशों की सूची जारी की है. साथ ही विदेशों से आने वाले यात्रियों पर भी सख्त निगरानी रखी जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted by: Reetu Suman

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें