1. home Hindi News
  2. national
  3. modi cabinet new railway minister ashwini vaishnav central minister in modi government prt

प्रशासनिक अधिकारी से रेल मंत्री बनने तक का सफर, कुछ यूं बदलता रहा अश्विनी वैष्णव का पड़ाव, जानिए खास बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ashwini Vaishnav
Ashwini Vaishnav
ANI

मोदी सरकार में हुए कैबिनेट विस्तार में अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्री बनाया गया है. प्रशासनिक अधिकारी से रेलवे मंत्री के बीच के सफर में अश्विनी वैष्णव ने कई पड़ावों को पार किया है. जिसके आज वो मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने हैं. बात करें अश्विनी वैष्णव की तो वो एक आईएएस अधिकारी रहे हैं. बालासोर और कटक जिले के डीएम के तौर पर भी काम कर चुके हैं.

शिक्षा और आईएएस में चयनः अश्विनी वैष्णव ने अपनी पढ़ाई आईआईटी कानपुर से की है. इसके बाद 1994 में उनका चयन आईएएस अधिकारी के रुप में हो गया. यहीं नहीं उन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर 27वीं रैंक से यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. उनके पास पेनसिलवानिया यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री भी है.

गौरतलब है कि, ओडिशा से बीजेपी सांसद अश्विनी वैष्णव ने आईएएस अधिकारी रहते हुए कई सराहनीय काम किए थे. ओडिशा के बालासोर में आए समुद्री तूफान के दौरान राहत कार्य में उनके योगदान की पूरी देश ने सराहना की थी. इसी के बाद उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री काल में प्रधानमंत्री कार्यालय में डिप्टी सेक्रेटरी बनाया गया था. साल 2006 में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के निजी सचिव का पद छोड़ा था.

वाजपेयी और मोदी से अच्छे संबंधः पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में पीएमओ में रहते हुए अश्विनी वैष्णव की कई बीजेपी नेताओं से अच्छे संपर्क हो गए थे. पीएम मोदी भी उनमें से एक थे. इसके असाला वैष्णव जहां भी रहे, पीएम मोदी के संपर्क में रहे. बीजेपी-बीजेडी गठबंधन बनाने में भी अश्विनी वैष्णव की सराहनीय भूमिका रही थी.

अब रेल मंत्री के रुप में करेंगे कामः बुधवार को कैबिनेट मंत्री की शपथ लेकर आज वैष्णव ने रेल मंत्री के तौर पर पदभार संभाल लिया. इसके साथ ही उन्होंने रेलवे को लेकर विजन भी साफ कर दिया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की मंशा रही है कि रेलवे के जरिए आम लोगों की जिंदगी में खुशहाली लायी जाये. उन्होंने इसी विजन पर काम करने की बात कही है.

Posted By: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें