1. home Hindi News
  2. national
  3. metro resumed latest update delhi metro caught speed now trains will run on these routes avd

Delhi Metro Resume Latest Update : दिल्ली मेट्रो पर ये है नया अपडेट, सफर से पहले जान लें क्या हुआ नया बदलाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PTI PHOTO

Delhi Metro Resumed Latest Update : देश में बढ़ते कोरोना केस के बीच सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच 169 दिन बाद सोमवार से मेट्रो सेवा की शुरुआत हो गयी. सोमवार को ‘येलो लाइन' पर अपनी सीमित सेवाएं बहाल करने के बाद बुधवार से दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) सेवा में विस्तार करने जा रही है.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बताया 171 दिनों के बाद कल से ब्लू लाइन - द्वारका सेक्टर 21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली और पिंक लाइन - मजलिस पार्क से शिव विहार तक सेवाएं शुरू की जाएंगी. DMRC ने कहा, इन दोनों लाइनों को फिर से खोलने पर मौजूदा 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों में से नौ की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी - राजौरी गार्डन, दिल्ली हाट INA, मयूर विहार फेज-I, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, ISBT आनंद विहार, आजादपुर और सिकंदरपुर.

DMRC ने आगे बताया इन लाइनों के अलावा रेड लाइन रिठाला से शहीद स्थल न्यू बस अड्डा (गाजियाबाद), ग्रीन लाइन कीर्ति नगर / इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह (बहादुरगढ़) और वॉयलेट लाइन कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) तक सेवाएं 10 सितंबर से फिर से शुरू होंगी.

ऐसा रहा मेट्रो के पहले दिन का सफर

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बयान में बताया कि सुबह सात बजे से 11 बजे तक प्रथम चरण में ट्रेन परिचालन सुगम रहा और लगभग 7,500 यात्रियों ने सेवा का लाभ उठाया. दिन की शुरुआत में ‘येलो लाइन' पर कश्मीरी गेट और हौज खास जैसे स्टेशनों पर यात्री मास्क पहने नजर आए. डीएमआरसी ने एक अन्य ट्वीट में कुछ यात्रियों की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, पांच महीने से अधिक समय बाद पहली यात्रा कर रहे लोगों के खुशहाल चेहरे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मेट्रो सेवाएं बहाल होने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने ट्वीट किया, मुझे खुशी है कि मेट्रो शुरू हो रही है. मेट्रो ने अच्छे इंतज़ाम किए हैं। हम सबको भी सावधानी बरतनी चाहिए, कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए. यात्रियों को तापमान की जांच और हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही स्टेशन परिसर में जाने दिया जा रहा है. दिल्ली मेट्रो के कर्मचारी और केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान भी ‘फेस शील्ड', मास्क और दस्ताने पहने दिखे.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें