1. home Hindi News
  2. national
  3. lockdown unlockdown 3 guidelines independence day 2020 to be observed by following social distancing ministry of home affairs released unlock 3 guideline coronavirus update

Lockdown, Unlock 3 Guidelines : कोरोना के बीच 15 अगस्त पर आजादी का जश्न कैसे मनेगा, मोदी सरकार ने जारी किया गाइडलाइंस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Unlockdown 3 Guidelines : कोरोना काल में कुछ इस सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस
Unlockdown 3 Guidelines : कोरोना काल में कुछ इस सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस

Lockdown, Unlock 3 Guidelines : कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण देश भर में सोशल डिसटेंसिंग का पालन किया जा रहा है. देश भर में 25 मार्च से लॉक डाउन भी लगाया गया था, 1 जून से अनलॉक 1 शुरू किया गया था, अब अनलॉक 2 के बाद अनलॉक 3 की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. इसी बीच आने वाली महीने की 15 तारीख को स्वतंत्रता दिवस (15 August 2020) कैसे मनाया जाएगा, ये सवाल सबके मन में है.

आज जारी हुई अनलॉक 3 की गाइडलाइन में बताया गया है कि 15 अगस्त को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. गृह मंत्रालय द्वारा जारी स्वतंत्रतता दिवस समारोह को लेकर भी गाइडलाइन के अनुसार समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और मास्क पहनना अनिवार्य होगा, तभी इजाजत दी जाएगी.

गृह मंत्रालय ने इसके लिए शुक्रवार को एडवायजरी जारी की है। इसमें बताया गया कि 15 अगस्त को मोदी तिरंगा फहराएंगे, उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा, वो स्पीच भी देंगे। पर, भीड़भाड़ वाला कार्यक्रम नहीं होगा.

एडवायजरी के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस पर सामूहिक आयोजनों से बचने की सलाह दी गई है. इसमें कहा गया है कि आजादी का पर्व मनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाए. होम मिनिस्ट्री ने यह सलाह देश में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर लिया है.

राज्य सरकारों को दी गई ये सलाह

गौरतलब है कि राज्य सरकारों को ये भी सलाह दी गई है कि डॉक्टरों, हेल्थ वर्कर्स और सफाई कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में उनकी सेवा के लिए सम्मान देने के तौर पर आमंत्रित किया जाए. जो लोग कोरोना संक्रमित होने के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं, उन्हें भी कार्यक्रम में बुलाया जाए.

दिल्ली के लाल किले में होने वाले कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस और सशस्त्र बलों की तरफ से प्रधानमंत्री को सलामी गारद देना, राष्ट्रीय ध्वज फहराना और 21 बंदूकों की सलामी, प्रधानमंत्री का भाषण, भाषण के तुरंत बाद राष्ट्रगान गाना और अंत में तिरंगे गुब्बारे आसमान में छोड़े जाना शामिल होगा.

‘एट होम’ स्वागत समारोह का आयोजन राष्ट्रपति भवन में होगा. गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में विभिन्न स्तर पर स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए निश्चित दिशा-निर्देश तय किए गए हैं. राज्य स्तर पर, राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों में सुबह नौ बजे के बाद कार्यक्रम होगा जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराना, राष्ट्रगान बजाना, पुलिस द्वारा सलामी गारद की प्रस्तुति, मुख्यमंत्री का भाषण और राष्ट्रगान गाना शामिल होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें