1. home Hindi News
  2. national
  3. landslide rail road connectivity of southern assam disrupted including tripura mizoram and manipur mtj

भूस्खलन: दक्षिणी असम समेत त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर से रेल-सड़क संपर्क टूटा

भारी बारिश और भू-स्खलन के कारण असम की बराक घाटी और दीमा हसाओ जिले समेत पड़ोसी राज्यों त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर के कुछ हिस्सों से सड़क और रेल संपर्क मंगलवार को टूटा रहा. असम और मेघालय में कई जगह सड़क और रेल पटरी बह गयी हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
असम में भू-स्खलन से रेल मार्ग क्षतिग्रस्त
असम में भू-स्खलन से रेल मार्ग क्षतिग्रस्त
twitter

गुवाहाटी/हाफलोंग: भारी बारिश और भू-स्खलन के कारण असम की बराक घाटी और दीमा हसाओ जिले समेत पड़ोसी राज्यों त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर के कुछ हिस्सों से सड़क और रेल संपर्क मंगलवार को टूटा रहा. असम और मेघालय में कई जगह सड़क और रेल पटरी बह गयी हैं.

ताजा भू-स्खलन के बारे में किया सतर्क

असम के दीमा हसाओ जिले में कई जगह भू-स्खलन से सड़क और रेल संपर्क बाधित हो गया. मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले में भू-स्खलन ने दक्षिणी असम की बराक घाटी और तीन उत्तर पूर्वी राज्यों के महत्वपूर्ण हिस्सों तक सड़क संपर्क बाधित कर दिया. पूर्वी जयंतिया हिल्स पुलिस ने अपने अधिकार क्षेत्र में ताजा भू-स्खलन के बारे में सतर्क किया है.

सड़क मार्ग का उपयोग करने से बचने की सलाह

असम पुलिस के विशेष महानिदेशक जीपी सिंह ने जनता से जाम हटने तक सड़क मार्ग का उपयोग करने से बचने को कहा है. सिंह ने ट्वीट किया, ‘कृपया जब तक कि सड़क जाम को दूर नहीं कर दिया जाता, तब तक सिलचर से गुवाहाटी की ओर जाने से बचें.’

भू-स्खलन और जलभाव के कारण रेल संपर्क टूटा

एक आधिकारिक बुलेटिन में कहा गया है कि भारी बारिश के कारण रविवार से दीमा हसाओ में संचार चैनल बंद कर दिये गये हैं. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि लुमडिंग-बदरपुर खंड में पटरियों पर भू-स्खलन और जलभराव के कारण बराक घाटी, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम के लिए रेल संपर्क टूट गया है.

Assam Flood
Assam Flood
twitter

सिलचर-गुवाहाटी का हवाई किराया 31,000 रुपये

उन्होंने कहा कि रेलवे लाइन को बहाल करने का काम युद्ध स्तर पर जारी है. सड़क और रेल संपर्क बाधित होने से हवाई किराये में बढ़ोतरी हुई है. अपने निर्वाचन क्षेत्र में पहुंचे सिलचर के सांसद राजदीप रॉय ने ट्वीट किया, ‘भारी बारिश और भू-स्खलन के कारण रेल और सड़क मार्ग बाधित होने के कारण मैं सिलचर-गुवाहाटी का हवाई किराया 31,000 रुपये देखकर स्तब्ध हूं, जो 300 किमी की 25 मिनट वाली उड़ान के लिए है.’

बाढ़ की चपेट में असम के 20 जिले

उन्होंने कहा कि हवाई यात्रा के टिकट मूल्य निर्धारण के मुद्दे को तुरंत ठीक करने आवश्यकता है. उन्होंने यह लिखते हुए प्रधानमंत्री और उनके कार्यालय, नागरिक उड्डयन मंत्री और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को टैग किया है. असम बाढ़ की चपेट में है और अब तक 20 जिलों के करीब दो लाख लोग प्रभावित हुए हैं. बाढ़ से संबंधित दो मौतों की सूचना है, जबकि पांच अन्य लोगों की मौत भू-स्खलन से हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें