1. home Hindi News
  2. national
  3. jee main 2020 neet 2020 admit card exam date political row from jharkhand bihar maharashtra congress states today live updates in hindi check nta latest news at ntaneetnicin jeemainntanicin ntaacin

NEET, JEE Main Exam 2020 Live News Updates : NEET-JEE Exams के विरोध में कांग्रेस करेगी प्रदर्शन, सुब्रमण्यम स्वामी ने भी खेला नया दांव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NEET, JEE Main Exam 2020: कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण नीट और जेईई एग्जाम रद्द को लेकर पूरे देश में विरोध शुरू हो गया है.
NEET, JEE Main Exam 2020: कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण नीट और जेईई एग्जाम रद्द को लेकर पूरे देश में विरोध शुरू हो गया है.
Prabhat Khabar

NEET, JEE Main Exam 2020 Live News Updates : कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण नीट और जेईई एग्जाम रद्द को लेकर पूरे देश में विरोध शुरू हो गया है. वहीं कांग्रेस पार्टी की बैठक में सात राज्यों के सीएम ने इस मामले को कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है. गुरुवार को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि स्टूडेंट्स परीक्षा कराने के पक्ष में हैं. उन्होंने बताया कि छात्रों की सुविधा का ख्याल रखा जा रहा है. इसके लिए सेंटर की संख्या भी बढ़ा दी गई है. बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एक ट्वीट करके नई बहस शुरू कर दी है. जबकि, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने शिक्षा मंत्री को खत लिखकर परीक्षा स्थगित करने की मांग की है. नीट और जेईई एग्जाम से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए पेज पर बने रहिए...

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के सीएम ने लिखा शिक्षा मंत्री को खत

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल को खत लिखकर नीट और जेईई परीक्षा को स्थगित करने की मांग की है. हेमंत सोरेन ने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण और जनता के हित को ध्यान में रखते हुए परीक्षा को स्थगित करने की मांग की है.

email
TwitterFacebookemailemail

सुब्रमण्यम स्वामी ने छेड़ी नई बहस 

बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने नीट और जेईई परीक्षा पर ट्वीट करके नई बहस शुरू कर दी है. स्वामी ने ट्वीट किया है कि ‘जब देश के 11 सीएम नीट और जेईई के खिलाफ हैं तो कोर्ट जाने की क्या जरुरत है? क्या सीएम के पास शक्ति नहीं होती है?

email
TwitterFacebookemailemail

स्टालिन ने किया नीट और जेईई का विरोध

एकबार फिर डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने नीट और जेईई परीक्षा का विरोध किया है. स्टालिन ने आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, केरल और ओडिशा के सीएम से नीट और जेईई एग्जाम को स्थगित कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाने की अपील की है. इसके पहले स्टालिन ने शिक्षा मंत्री को खत लिखकर कोविड-19 संकट में परीक्षा नहीं कराने की मांग की थी.

email
TwitterFacebookemailemail

‘छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड करने को मजबूर’

नीट और जेईई परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जाने पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि ‘बेचारे छात्र क्या करें वो एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए मजबूर हैं. अगर छात्रों, अभिभावकों से पूछा जाए तो वो परीक्षा नहीं कराना चाहते हैं.’

email
TwitterFacebookemailemail

लखनऊ में समाजवादी पार्टी का विरोध

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में राजभवन के सामने नीट और जेईई परीक्षा कराने के विरोध में समाजवादी पार्टी ने विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शनकारी कोविड-19 संकट के बीच परीक्षा कराने का विरोध कर रहे थे.

email
TwitterFacebookemailemail

परीक्षा को लेकर भिड़े कांग्रेस-बीजेपी

कोरोना संकट के बीच जेईई और नीट परीक्षा कराने का विरोध जारी है. कांग्रेस ने मोदी सरकार से परीक्षा को स्थगित करने की मांग की है. जबकि, बीजेपी ने कांग्रेस पर नीट और जेईई के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया है. बीजेपी ने ऐलान किया है कि कांग्रेस को छात्रों के भविष्य के खिलवाड़ करने नहीं दिया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

‘युवाओं की जिंदगी से खेल रही सरकार’

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने नीट और जेईई परीक्षा कराने को लेकर मोदी सरकार पर जोरदार हमला किया है. सुनील जाखड़ के मुताबिक मोदी सरकार कोरोना संकट के बावजूद परीक्षा कराने पर अड़ी है. सरकार के फैसले से युवाओं की जिंदगी दांव पर लग गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

17.5 लाख एडमिट कार्ड डाउनलोड

जेईई की परीक्षा 1 से 6 सितंबर और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी. एनटीए के मुताबिक ‘जेईई और नीट के लिए 17.5 लाख से ज्यादा एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा चुके हैं.’

email
TwitterFacebookemailemail

छात्रों की सुविधा का रख रहे ख्याल: रमेश पोखरियाल

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के मुताबिक छात्रों की सुविधा को देखते हुए जेईई के लिए सेंटर को 570 से बढ़ाकर 660 कर दिया गया है. जबकि, नीट के लिए 2,546 की जगह 3,842 सेंटर बनाए गए हैं. छात्रों को पसंद के परीक्षा सेंटर भी दिए गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

नीट और जेईई के समर्थन में स्टूडेंट्स: शिक्षा मंत्री 

नीट और जेईई को स्थगित करने की मांग के बीच शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने बड़ा बयान दिया. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि उन्हें NTA महानिदेशक ने जानकारी दी कि अबतक जेईई के कुल 8.58 लाख छात्रों में से 7.5 लाख ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है जबकि नीट की बात करें तो उसके 15.97 लाख स्टूडेंट्स में से 10 लाख ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है. ये दर्शाता है कि छात्र चाहते हैं कि ये परीक्षा कराई जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

परीक्षा के विरोध में कल कांग्रेस का प्रदर्शन

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरे ने कोरोना संकट के बीच नीट, जेईई एग्जाम कराने के फैसले का विरोध किया है. उन्होंने कोरोना संकट के बीच परीक्षा को स्थगित करने की मांग भी की है. डोटासरे ने कहा है कि केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी विरोध प्रर्दशन करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

एनटीए (NTA) के परीक्षाओं को बताया जरूरी

नीट और जेईई को स्थगित कराने की मांग के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का कहना है कि ‘इस साल परीक्षा स्थगित होने पर अगले साल का शैक्षणिक कैलेंडर प्रभावित होगा.’ दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स लगातार परीक्षा का विरोध कर रहे हैं. जबकि, राजनीतिक दलों ने भी स्टूडेंट्स की कोरोना संकट में परीक्षा स्थगित कराने की मांग का समर्थन किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

परीक्षाओं को रद्द करे केंद्र सरकार: कमल हासन

अब नीट और जेईई परीक्षा का विरोध एक्टर और राजनेता कमल हासन ने किया है. एमएनएम चीफ कमल हासन ने कहा है कि केंद्र सरकार नीट और जेईई की परीक्षा को रद्द कर दे. कोरोना संकट को देखते हुए परीक्षा को रद्द किया जाना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

नीट और जेईई की परीक्षा अहम- नरोत्तम मिश्रा

कोरोना संकट के बीच नीट और जेईई परीक्षाओं के आयोजन का विरोध हो रहा है. दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि ‘नीट और जेईई परीक्षा चौथी या पांचवीं क्लास की परीक्षा नहीं है. इन परीक्षाओं को पास करने वाले देश के निर्माण में सहयोग देते हैं. ये परीक्षाएं काफी महत्वपूर्ण हैं. इसे मुद्दा नहीं बनाया जाना चाहिए.’

email
TwitterFacebookemailemail

एग्जाम देने में हो सकता है 10000 खर्च

Jee main और नीट की परीक्षा में शामिल होनेवाले विद्यार्थियों को नजदीक के जिला से रांची केंद्र आने-जाने व रुकने पर प्रति गाड़ी सात से 10 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे. वर्तमान में दो-तीन हजार रुपये भाड़ा बढ़ा दिया गया है. जेइइ मेन सुबह साढ़े नौ बजे से है, जबकि विद्यार्थियों को सुबह साढ़े सात बजे तक केंद्र पर पहुंच जाना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में 5 सेंटर

रांची केंद्र पर रांची के अलावा पलामू, गढ़वा, सिमडेगा, खूंटी, गुमला, लातेहार, सिमडेगा आदि जिलों के विद्यार्थी परीक्षा देने आयेंगे. रांची से इन जिलों की दूरी 30 से 220 किलोमीटर तक है. इन जिलों के परीक्षार्थी परीक्षा से एक दिन पहले सेंटर पर पहुंचने, यहां रहने और परीक्षा के बाद यहां से जाने को लेकर अभी से चिंतित हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कैप्टन ने दिया सुझाव

नीट और जेईई एग्जाम को लेकर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोदी सरकार को सुझाव दिया है. कैप्टन ने कहा है कि जब पूरा विश्व ऑनलाइन एग्जाम ले सकता है तो नीट और जेईई क्यों नहीं? नीट जेईई क एग्जाम ऑनलाइन कराई जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

24 घंटे में 1023 की मौत

कोरोना वायरस ने गुरुवार को बीते 24 घंटे में अब तक के सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए. 75,760 नए पॉजिटिव मामलो के साथ भारत में कुल मामलों की संख्या 33 लाख के पार कर गई. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 1023 मरीजों की मौत भी हो गई.

email
TwitterFacebookemailemail

यूथ कांग्रेस ने शुरू किया हस्ताक्षर अभियान

बता दें कि नीट और जेईई एग्जाम को लेकर यूथ कांंग्रेस ने हस्ताक्षर अभियान चलाया है. यूथ कांग्रेस कल सड़कों पर प्रदर्शन करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अखिलेश यादव ने बोला हमला

सपा प्रमुख और यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि परीक्षा केंद्र के बाहर बीजेपी को अपने सासंद-मंत्री को तैनात करना चाहिए, जिससे उन्हें भी भयानक महामारी के बारे में जानकारी हो.

email
TwitterFacebookemailemail

पटनायक ने की पीएम मोदी से बातचीत

ओडिशा के सीएमओ के मुताबिक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और उनसे कोरोना की स्थिति और राज्य के कई हिस्सों के बाढ़ की चपेट में होने की वजह से NEET और JEE की परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया.

email
TwitterFacebookemailemail

छात्रों ने किया ऑनलाइन पिटिशन अभियान शुरू

नीट और जेईई एग्जाम को लेकर छात्रों ने ऑनलाइन पिटिशन अभियान शुरू कर दिया है. छात्र इस लिंक https://www.change.org/p/drrpnishank-postpone-jee-neet-to-the-end-of-2020?redirect=false पर साइन कर इस अभियान में शामिल हो सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

1500 शिक्षकों ने लिखा पत्र

नीट और जेईई एग्जाम रद्द करने की मांग को लेकर केंद्र सरकार को 1500 शिक्षाविदों ने पत्र लिखा है. शिक्षाविदों ने अपने पत्र में एग्जाम रद्द करते की मांग की है.

email
TwitterFacebookemailemail

उद्वव ठाकरे ने दी ये दलील

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस बैठक में कहा कि अमेरिका से एक रिपोर्ट आई थी कि जब स्कूल खोले गए थे तो लगभग 97,000 बच्चे कोरोना से संक्रमित हो गये थे. ऐसी स्थिति आने पर हम क्या करेंगे ? इस बैठक में सोनिया गांधी ने जीएसटी का भुगतान न करने को मोदी सरकार का छल बताया. गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में सोनिया गांधी ने कहा, ''जीएसटी पर राज्यों को क्षतिपूर्ति देने से इनकार किया जाना मोदी सरकार द्वारा राज्यों के लोगों से छल के अलावा और कुछ नहीं है.''

email
TwitterFacebookemailemail

एनटीए ने एग्जाम रद्द करने से किया इंकार

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने साफ कर दिया है कि JEE Main और NEET UG की परीक्षाएं तय समय के अनुसार सितंबर में होगी. कोरोना संकट के बीच परीक्षा को स्थगित करने की मांग भी की जा रही है. लेकिन, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने तारीखों की घोषणा कर दी है. बता दें जेईई मेन 1से 6 सितंबर और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) 13 सितंबर को होनी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटनायक ने लिखा पत्र

देश में ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई मेन JEE Main) और नेशनल एलिजबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट एग्जाम NEET Exam) को टालने की मांग जारी है. कोरोना संकट के बीच सितंबर में होने जा रहे एग्जाम को लेकर राजनीतिक दलों ने सरकार को घेरा है. साथ ही कोरोना संकट के बीच एग्जाम को नहीं कराने की मांग की जा रही है. अब ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जेईई मेन और नीट को स्थगित करने की मांग का समर्थन किया है. इसको लेकर सीएम नवीन पटनायक ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को खत भी लिखा है.

email
TwitterFacebookemailemail

एनटीए गाइडलाइन

कोरोना महामारी को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेइइ मेंस व नीट परीक्षा के आयोजन के लिए केंद्र व परीक्षार्थी के लिए अलग-अलग गाइडलाइन जारी की है. एनटीए ने कहा है कि परीक्षा हॉल/कमरे में गाइड कर रहे शिक्षक घूमने की बजाय दूर से ही परीक्षार्थियों पर नजर रखेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

हेमंत सोरेन ने किया विरोध

हेमंत ने सोरेन नीट (NEET)और जेईई (JEE) की परीक्षाएं कराये जाने का समर्थन किया, लेकिन कहा कि इसे आयोजित करने में अनेक खतरे हैं. इनसे निबटने के लिए केंद्र सरकार को राज्यों को विशेष मदद करनी चाहिए. हेमंत सोरेन ने यह बैठक बुलाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष की प्रशंसा की और कहा कि ऐसी और बैठकें बुलायी जानी चाहिए, जिससे विपक्षी एकता मजबूत हो सकेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में सेंटर

कोरोना संकट के बीच होने जा रही जेईई मेन के लिए एग्जाम सेंटर्स की संख्या 660 तक बढ़ा दी गई है. नीट के लिए सेंटर की संख्या 2,546 की जगह बढ़ाकर 3,843 की गई है. जेईई मेन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है, जबकि, नीट एक पेन-पेपर टेस्ट है. खास बात यह है कि जेईई के लिए शिफ्ट की संख्या बढ़ाकर 12 की गई है. हर शिफ्ट में 80,000 कैंडिडेट्स होंगे. पहले हर शिफ्ट में कैंडिडेट्स की संख्या 1.32 लाख थी. यह फैसला कोरोना संकट को देखकर लिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

ये प्रक्रिया अपनाएं

सबसे पहले ntaneet.nic.in पर जाएं

- वेबसाइट के होमपेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक को क्लिक करें

- लिंक क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा

- नया पेज खुलने पर रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड, जन्मतिथि, सिक्योरिटी पिन डालें

- डिटेल्स डालने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा

- एडमिट कार्ड के दिखने के बाद उसे डाउनलोड करके एक प्रिंट भी ले लें

email
TwitterFacebookemailemail

गाइडलाइंस का पालन जरूरी

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के साथ ही आपको उस पर सारी गाइडलाइंस भी मिलेगी. कोरोना संकट को देखते हुए कई गाइडलाइंस बनाई गई है, जिससे छात्रों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े. बड़ी बात यह है कि सभी कैंडिडेट को फेस मास्क और दस्ताने पहनने की सख्त हिदायत दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

नीट और जेईई एग्जाम आयोजन

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण नीट और जेईई एग्जाम रद्द को लेकर पूरे देश में विरोध शुरू हो गया है. वहीं कांग्रेस पार्टी की बैठक में सात राज्यों के सीएम ने इस मामले को कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है. इसी बीच जेईई और नीट एग्जाम का एडमिट कार्ड आ गया है. बता दें कि 1 सितंबर को एग्जाम आयोजित होना है

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें