23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेशपाकिस्तान की सीमा से सटे गांवों में दीपावली पर नहीं फूटेंगे पटाखे, जानें आखिर क्या है वजह

पाकिस्तान की सीमा से सटे गांवों में दीपावली पर नहीं फूटेंगे पटाखे, जानें आखिर क्या है वजह

10 दिन पहले पाकिस्तानी रेंजरों ने जम्मू सीमा के कई सेक्टरों में गांवों पर गोलियां बरसाने का काम किया. इसके बाद से यहां तनाव की स्थिति है. इससे पिछले एक साल से सीमा पर शांति बनी हुई थी. सीमावासी रात को घरों की लाइट नहीं जला पा रहे हैं.

(जम्मू से सुरेश एस डुग्गर ) : कई सालों से सीजफायर की खुशी मनाने वाले सीमावासी दीपावली पर दीपक नहीं जला सकेंगे और न ही पटाखे फोड़ सकेंगे. जम्मू सीमा के पांच किमी के दायरे में पटाखे बेचने और फोड़ने पर प्रतिबंध है. ऐसा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा को लेकर है. 10 दिन पहले पाकिस्तानी रेंजरों ने जम्मू सीमा के कई सेक्टरों में गांवों पर गोलियां बरसायीं. इससे पिछले एक साल से सीमा पर शांति बनी हुई थी. नतीजतन सीमावासी रात को घरों की लाइट नहीं जला पा रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, सुरक्षा कारणों से उन्हें ऐसा करने की सलाह दी गयी है. हालांकि, उनकी मुश्किलें यहीं खत्म नहीं होती हैं. उनके लिए सबसे बड़ी मुसीबत खेतों में पक्की फसलों को काटने के लिए श्रमिकों की कमी है. चानना के सीमांत गांव के रहने वाले राजकुमार के मुताबिक, लंबे अरसे से बनी हुई शांति के भंग होते ही सबसे पहले वे प्रवासी श्रमिक उन्हें छोड़ कर भाग निकले, जिनके आसरे सही मायने में आजकल सीमांत गांवों में फसलों की पैदावार हो रही है.

Also Read: Vastu Tips: इस दिवाली घर में कराने वाले हैं पेंट, तो वास्तु के अनुसार जानें कौन सा रंग होगा शुभ

अरनिया गांव के सीमावर्ती किसान बहुतेरी कोशिश कर रहे हैं कि प्रवासी श्रमिकों का सहारा मिल जाए, पर गोलीबारी के डर से प्रवासी श्रमिक मुहंमांगे मेहनताने पर भी उन खेतों में जाने को तैयार नहीं हैं, जो जीरो लाइन से सटे हुए हैं. नतीजतन गांववासियों को अपने सभी कामकाज छोड़ कर फसलों को समेटने में जुट जाना पड़ा है. यह बात दीगर है कि उस पार पाकिस्तानी सेना ने अपने किसानों को पहले ही चेताते हुए उस पार के खेतों से सभी फसलों को कटवा दिया था. इस बीच, प्रशासन ने जम्मू सीमा के पांच किमी के दायरे में दीपावली पर पटाखे बेचने या फोड़ने से मना कर दिया है.

Also Read: इस व्यक्ति के पास है एप्पल, गूगल.. सबकी चाबी, खरीद सकता है 50 पाकिस्तान, फिर भी अमीरों की लिस्ट से गायब नाम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें