1. home Hindi News
  2. national
  3. iit delhi made worlds cheapest corona virus testing kit to be launched on 15 july 2020 health update news

आईआईटी दिल्ली ने बनाया दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना वायरस टेस्टिंग किट, कल होगी लांच, जाने क्या होगी इसकी कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण में हर दिन बढ़ोत्तरी हो रही है. रोज नए पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना टेस्टिंग किट के मामले में एक अच्छी खबर सामने आ रही है. खबर है कि बुधवार को भारत में दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना वायरस टेस्टिंग किट लॉन्च की जाएगी।.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे इसे 15 जुलाई 2020 को लॉन्च करेंगे. बता दें कि इस किट को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) ने तैयार किया है जिसे कोरोश्योर (Corosure) नाम दिया गया है.

इसके साथ ही आईआईटी दिल्ली, कोविड-19 परीक्षण पद्धति विकसित करने वाला पहला शैक्षणिक संस्थान बन गया. इस संस्थान ने कंपनियों को परीक्षण का व्यवसायीकरण करने के लिए लाइसेंस दिया है.संस्थान ने 500 रुपये प्रति किट का मूल्य सवार रखा है, लेकिन कंपनी न्यूटेक मेडिकल डिवाइसेस, जो बुधवार को 'कोरोसेट' नाम की किट लॉन्च कर रही है, ने अभी कीमत की घोषणा नहीं की है. आईआईटी दिल्ली ने कोविड-19 के टेस्ट के लिए किफायती कोरोश्योर टेस्ट किट का उत्पादन दिल्ली आधारित फर्म के साथ मिलकर तैयार किया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री इस किट को करेंगे लांच

केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे बुधवार को कोरोश्योर टेस्ट किट को लॉन्च करेंगे. बड़े पैमाने पर किट के निर्माण और असेंबलिंग कार्य सैटेलाइट सिटी, फरीदाबाद में कोविड-19 टेस्टिंग किट के लिए स्थापित विशेष यूनिट में किया जाएगा. बता दें कि कोरोश्योर उन कंपनियों में से एक है, जिन्हें आईआईटी दिल्ली से प्रोब फ्री आरटी-पीसीआर आधारित कोविड-19 किफायती टेस्ट किट के लिए नॉन एक्सक्लुसिव लाइसेंस मिला है.

आपको बता दें देश कोरोना संक्रमण का आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 9 लाख के पार पहुंच चुकी है. पिछले 4 दिनों में ही कोविड-19 के लाख से अधिक मामले सामने आये हैं. कोरोना की रफ्तार ने अब डराना शुरू कर दिया है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या में तेजी से सुधार हो रहा है. जुलाई तक रिकवरी रेट 63 प्रतिशत के करीब पहुंच चुका है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के OSD राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारत में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर कोरोना मामलों की संख्या 657 हैं. हम दुनिया के उन देशों में से हैं जिनमें प्रति 10 लाख जनसंख्या पर COVID के मामले सबसे कम हैं. उन्होंने बताया, भारत में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर कोरोना के कारण होने वाली मौंतों की संख्या 17.2 है, जबकि दूसरे देशों में यह भारत से 35 गुणा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें