1. home Hindi News
  2. national
  3. heat wave reduced in all parts of india temperature dropped by 4 degrees in states including delhi punjab mtj

देश के सभी हिस्सों में गर्मी का प्रकोप हुआ कम, दिल्ली, पंजाब समेत इन राज्यों में 4 डिग्री तक गिरा तापमान

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में अगले दो से तीन दिन तक अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव का पूर्वानुमान नहीं है. इसके बाद पारा का स्तर दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बदला मौसम, गर्मी हुई कम
बदला मौसम, गर्मी हुई कम
Twitter

Weather Report: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि देश के सभी भागों में गर्मी का प्रकोप कम हुआ है. दिल्ली, पंजाब, राजस्थान तथा हरियाणा में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक और गिरावट आयी है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के किसी भी हिस्से में अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी की संभावना नहीं है.

महाराष्ट्र और राजस्थान में फिर चढ़ेगा पारा

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में अगले दो से तीन दिन तक अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव का पूर्वानुमान नहीं है. इसके बाद पारा का स्तर दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार से महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में और शुक्रवार से राजस्थान के कुछ इलाकों में फिर से गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है.

पश्चिमी विक्षोभ से इन राज्यों में होगी बारिश

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अगले दो दिन कहीं-कहीं हल्की बारिश, धूल भरी आंधी और 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. देश भर में अनेक स्थानों पर अप्रैल में सर्वकालिक रूप से तापमान उच्च स्तर पर रहा है. तापमान का स्तर 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा.

बांदा का तापमान 47.4 डिग्री पहुंचा

पूर्वी उत्तर प्रदेश के बांदा में शुक्रवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो अप्रैल का सबसे अधिक तापमान है. उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद, झांसी और लखनऊ, हरियाणा में गुरुग्राम तथा मध्यप्रदेश के सतना में अप्रैल के लिए तापमान शुक्रवार को क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस, 45.1 डिग्री सेल्सियस, 45.9 डिग्री सेल्सियस और 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

दिल्ली में अप्रैल का सबसे अधिक तापमान 43.5 डिग्री

दिल्ली में 12 साल में अप्रैल का सर्वाधिक तापमान बृहस्पतिवार और शुक्रवार को 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मौसम केंद्र में शनिवार को अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें