1. home Hindi News
  2. national
  3. government to give 4500 crore to serum institute and bharat biotech to increase vaccine production finance ministry approved vwt

वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को 4,500 करोड़ देगी सरकार, वित्त मंत्रालय ने दी मंजूरी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
1 मई से 18 साल तक के लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन.
1 मई से 18 साल तक के लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बढ़ते नए मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आगामी एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाने का फैसला किया है. अब खबर यह है कि केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए वैक्सीन के प्रोडक्शन क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से इसके निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को अतिरिक्त धनराशि मुहैया कराई जाएगी. खबर यह है कि सरकार ने वैक्सीन की आपूर्ति तेज करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को 4,500 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी है.

सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा ने खबर दी है कि सीरम इंस्टीट्यूट आगामी जुलाई महीने तक कोरोना वैक्सीन की करीब 20 करोड़ खुराक की आपूर्तिक करेगा. वहीं, वैक्सीन की दूसरी निर्माता कंपनी भारत बायोटेक जुलाई महीने तक करीब 9 करोड़ खुराक की आपूर्ति करेगी. इसके लिए एक खुराक की कीमत 150 रुपये निर्धारित की गई है.

सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों की आर्थिक मदद करने के लिए बिना किसी बैंक गारंटी के एडवांस पेमेंट करने के लिए नियमों में ढिलाई भी दी है. इसके तहत, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को सरकार की ओर से एडवांस के तौर पर 3000 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा, जबकि दूसरी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक को करीब 1500 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

बता दें कि अप्रैल महीने की शुरुआत में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि कंपनी को कोरोना की वैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए लगभग 3,000 करोड़ रुपये की जरूरत है. केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा था कि आगामी एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोरोना की रोकथाम के लिए टीका लगाए जाएंगे. इसके साथ ही, सरकार ने वैक्सीनेशन कंपेन में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से इसकी खुराक खरीदने की अनुमति भी दी गई है.

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,59,170 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,53,21,089 हो गई है. इनमें से 20 लाख से अधिक लोगों का इलाज किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, कोरोना से 1,761 और लोगों की मौत होने के बाद मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,80,530 हो गई है. देश में संक्रमण के मामलों में लगातार 41वें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें