1. home Hindi News
  2. national
  3. first lata deenanath mangeshkar award to pm narendra modi mumbai dabbawala to get master deenanath award mtj

पहला लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को, मुंबई डब्बावाला को मास्टर दीनानाथ पुरस्कार

इस साल गुरु दीनानाथ जी का 80वां स्मृति दिवस है. इस अवसर पर पहली बार हमलोग ‘लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार’ की शुरुआत करने जा रहे हैं. हर साल एक व्यक्ति को यह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लता मंगेशकर और पीएम मोदी
लता मंगेशकर और पीएम मोदी
File Photo

Lata Deenanath Mangeshkar Award: भारत की जानी-मानी गायिका लता मंगेशकर के नाम पर ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड’ की शुरुआत की गयी है. पहला लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड देश के प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता नरेंद्र मोदी को दिया जायेगा. लता मंगेशकर के पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 80वीं पुण्य तिथि पर 24 अप्रैल को पीएम मोदी को यह पुरस्कार दिया जायेगा.

दीनानाथ मंगेशकर का 80वां स्मृति दिवस

मंगेशकर परिवार ने कहा है कि का इस साल गुरु दीनानाथ जी का 80वां स्मृति दिवस है. इस अवसर पर पहली बार हमलोग ‘लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार’ की शुरुआत करने जा रहे हैं. हर साल एक व्यक्ति को यह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा. यह पुरस्कार ऐसे व्यक्ति को दिया जायेगा, जिसने हमारे राष्ट्र, लोगों और समाज के लिए पथप्रदर्शक का काम किया. अपने क्षेत्र में शानदार और अनुकरणीय योगदान दिया है. इस बार जिनको पुरस्कार दिया जा रहा है, उसकी सूची इस प्रकार है:-

इस बार दिये जायेंगे पांच पुरस्कार

  1. लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  2. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार- राहुल देशपांडे (भारतीय संगीत)

  3. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष पुरस्कार)- आशा पारेख (सिनेमा के क्षेत्र में समर्पित सेवाएं)

  4. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष पुरस्कार) - जैकी श्रॉफ ने सिनेमा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं समर्पित की

  5. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (आनंदमयी पुरस्कार) - मुंबई डब्बावाला

पीएम नरेंद्र मोदी को दिया धन्यवाद

मंगेशकर परिवार की ओर से जो घोषणा की गयी है, उसमें पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया गया है. कहा गया है, यह घोषणा करते हुए हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि इस पुरस्कार के पहले विजेता कोई और नहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जी हैं. वह हमारे सबसे माननीय नेता हैं. अंतरराष्ट्रीय राजनेता हैं, जिन्होंने भारत को वैश्विक नेतृत्व के रास्ते पर खड़ा किया है.

परिवार ने आगे कहा है कि हमारे देशमें हर पहलू और आयाम में शानदार प्रगति हो रही है. जो कुछ भी हो रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से ही हो रहा है. वह वास्तव में हमारे महान राष्ट्र के हजारों वर्षों के गौरवशाली इतिहास में देखे गये महानतम नेताओं में से एक हैं. हमारा परिवार और ट्रस्ट इस पुरस्कार को स्वीकार करने के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें