1. home Home
  2. national
  3. delhi new police commissioner rakesh asthana has a special relationship with narendra modi amit shah aml

दिल्ली के नये पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना का मोदी-शाह से है खास नाता, जानें कब-कब रहे चर्चा में

गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर बनाया गया है. अस्थाना ने गुजरात में आईपीएस अधिकारी के रूप में कई वर्षों तक सेवाएं दी है. गुजरात में लंबे समय तक रहने के कारण अस्थाना को पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह का करीबी माना जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rakesh Asthana
Rakesh Asthana
PTI

नयी दिल्ली : गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर बनाया गया है. अस्थाना ने गुजरात में आईपीएस अधिकारी के रूप में कई वर्षों तक सेवाएं दी है. अस्थाना सूरत के पुलिस कमिश्नर भी रहे और इस दौरान उन्होंने आसाराम से जुड़े मामलों की भी जांच की. गुजरात में लंबे समय तक रहने के कारण अस्थाना को पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह का करीबी माना जाता है.

अस्थाना के नाम की चर्चा सीबीआई के चीफ बनाये जाने के समय भी थी. अस्थाना सीबीआई में भी सेवाएं दे चुके हैं. सीबीआई के अंदरूनी झगड़े में अस्थाना का नाम भी सामने आया था. 2018 में तत्कालीन सीबीआई चीफ आलोक वर्मा के साथ काफी दिनों तक उनका विवाद रहा. दोनों ने एक दूसरे पर रिश्वत लेने के गंभीर आरोप लगाये. कई और भी मुद्दों पर दोनों के बीच में विवाद रहा.

अस्थाना की पोस्टिंग जिस समय गुजरात में भी तब उन्होंने 2002 में गोधरा कांड में भी जांच की थी. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस जांच को सही माना था. वहीं, साल 2008 में हुए अहमदाबाद ब्लास्ट के समय भी अस्थाना गुजरात में ही थे. उन्होंने इसकी भी जांच की. आसाराम और उसके बेटे नारायण साईं के खिलाफ अस्थाना की बेबाक कार्रवाई के कारण उनकी खूब चर्चा हुई थी.

अस्थाना ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से जुड़े चारा घोटाला मामले से बटोरी. उस समय अस्थाना सीबीआई के लिए काम करते थे. उन्होंने लालू से करीब 6 घंटे तक पूछताछ की थी. 1996 में उन्होंने लालू के खिलाफ चारा घोटाले मामले में चार्जशीट दाखिल की थी.

अस्थाना को उस समय दिल्ली का पुलिस कमिश्नर बनाया गया, जब दिल्ली पुलिस और अरविंद केजरीवाल सरकार के बीच खींचतान की स्थिति बनी हुई है. अस्थाना का जन्म झारखंड की राजधानी (तत्कालीन बिहार) रांची में हुई है. अभी पिछले दिनों ही उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को कई ताकतें दी हैं. इस संबंध में उन्होंने अधिसूचना भी जारी की थी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें