25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Court Holidays 2024: जुलाई महीने में इतने दिन बंद रहेंगे कोर्ट, देखें पूरी सूची

Court Holidays 2024: जुलाई महीना शुरू हो चुका है. अगर आप कोर्ट में काम करते हैं या फिर आपको कोर्ट में काम है, तो यह खबर आपके लिए है.

Court Holidays 2024: रोजमर्रा की जिंदगी में हमें कई तरह काम अनिवार्य रूप से करने होते हैं. जैसे बैंक के काम, कोर्ट के काम, स्कूल के काम. महीने की शुरुआत होने से पहले ही हम इसके लिए तैयारी भी शुरू कर देते हैं. हम छुट्टियों के हिसाब से भी अपने काम को तय करते हैं कि कब-कब कौन काम करना है. जुलाई महीना शुरू हो चुका है, वैसे में अगर आपको कोर्ट में काम है, तो छुट्टियों की जानकारी रखना बेहद जरूरी है. वैसे में आप पहले से ही अलर्ट हो जाएंगे कि कब-कब आपका काम हो सकता है और कब नहीं. वैसे में हम यहां आपके लिए कोर्ट की छुट्टियों की सूची बताने वाले हैं. जुलाई महीने में कितने दिन कोर्ट के काम बंद रहेंगे, हम आपको यहां बताएंगे.

झारखंड हाई कोर्ट में जुलाई महीने की छुट्टी

झारखंड हाई कोर्ट में जुलाई महीने में बहुत कम ही दिन छुट्टी रहेगी. झारखंड हाई कोर्ट की वेबसाइट के अनुसार जुलाई महीने में कुल 6 दिन कोर्ट के काम नहीं होंगे. यानी कोर्ट में छुट्टी रहेगी. 6 दिनों में चार दिन रविवार, 13 जुलाई को दूसरे शनिवार और 17 जुलाई को मुहर्रम की छुट्टी रहेगी.

सुप्रीम कोर्ट में जुलाई महीने में इतने दिन रहेगी छुट्टी

सुप्रीम कोर्ट में जुलाई महीने में केवल एक दिन छुट्टी रहेगी. सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के अनुसार 17 जुलाई को मुहर्रम के कारण छुट्टी रहेगी. इसके अलावा चार रविवार का अवकाश रहेगा. इस तरह कुल 5 दिन सुप्रीम कोर्ट में छुट्टी रहेगी.

सुप्रीम कोर्ट के अनुसार छुट्टियों की सूची

अवकाश का नाममहीना और तिथि
नव वर्ष अवकाश1 जनवरी
माघ बिहू/पोंगल (स्थानीय अवकाश)15 जनवरी
गणतंत्र दिवस26 जनवरी
महाशिवरात्रि8 मार्च
होली अवकाश और गुड फ्राइडे25 मार्च से 30 मार्च
ईद-उल-फितर11 अप्रैल
स्थानीय अवकाश12 अप्रैल
राम नवमी17 अप्रैल
मुहर्रम17 जुलाई
स्वतंत्रता दिवस15 अगस्त
स्थानीय अवकाश16 अगस्त
रक्षाबंधन19 अगस्त
जन्माष्टमी26 अगस्त
मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद16 सितंबर
महात्मा गांधी का जन्मदिन2 अक्टूबर
दशहरा अवकाश7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर
दिवाली अवकाश28 अक्टूबर से 2 नवंबर
गुरु नानक जन्मदिवस15 नवंबर
क्रिसमस और नव वर्ष अवकाश23 दिसंबर से 1 जनवरी 2025 तक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें