1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india latest updates rising cases of covid maharashtra delhi up mp corona case prt

बेहद खतरनाक है कोरोना की दूसरी लहर, डरा रहे हैं आंकड़ें, विशेषज्ञों की इस चेतावनी को न करें नजरअंदाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना की दूसरी लहर ने पकड़ी रफ्तार
कोरोना की दूसरी लहर ने पकड़ी रफ्तार
PTI
  • कोरोना की दूसरी लहर ने पकड़ी रफ्तार

  • हर दिन बढ़ रही है मरीजों की संख्या

  • 5 राज्यों में सबसे ज्यादा मरीज

Corona Virus in India, Latest Updates : देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 40,715 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,16,86,796 हुई. 199 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,60,166 हो गई है. इसकी के साथ देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 3,45,377 है. यानी देश में कोरोना की दूसरी लहर ने जोर शोर से रफ्तार पकड़ ली है. कोरोना सबसे ज्यादा बेकाबू महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में है. संक्रमण के नये मामलों में इन राज्यों की भागीदारी 80.5 प्रतिशत है.

गौरतलब है कि बीते दिन भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 46,951 नये मामले सामने आये, जो इस साल एक दिन में सर्वाधिक संख्या है. फिलहाल कुल 3,34,646 लोगों का कोरोना वायरस का इलाज चल रहा है. वहीं, 212 लोगों की कोरोना से हुई मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,59,967 हो गया है. बात करें राज्यों में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों की तो महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में सर्वाधिक मामले आ रहे हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले: स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, महाराष्ट्र में 30,535 कोरोना के नये मामले सामने आये हैं. जो एक दिन में सामने आने वाले मामलों की सबसे ज्यादा संख्या है. वहीं, एक दिन में महाराष्ट्र में 99 मरीजों की जान चली गई. इससे पहले रविवार को कोरोना के 30,535 नए मामले सामने आए थे. महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों की संख्या 24,79,682 हो गई है. वहीं मृतकों की संख्या बढ़कर 53,399 हो गई है.

दिल्ली में भी बढ़ रहा है कोरोना: दिल्ली में भी कोरोना के आंकड़ों में लगातार इजाफा होता जा रहा है. दिल्ली में लगातार तीसरे दिन 800 से ज्यादा नए कोरोना केस सामने आये हैं. नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,47,984 हो गई है.

पंजाब में कोरोना: पंजाब में एक दिन में 2,644 कोरोना के नये सामने आए है. इसी के साथ राज्य में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 2,15,409 पहुंच गए हैं. कोरोना से पंजाब में 6382 लोगों की मोत हो चुकी है. यहां 18628 कोरोना के कुल सक्रिय मामले हैं.

मध्य प्रदेश 24 घंटों में कोरोना के 1,348 नए मामले: मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1,348 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोना से 754 लोग ठीक हुए हैं, जबकि, 2 लोगों की मौत हुई है. यहां कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2,77,075 पहुंत गई है.

गुजरात में 1,640 नए मामले: इधर गुजरात में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1,640 नए मामले सामने आए हैं. जबकि, चार लोगों की मौत हो गई है. यहीं कोरोना से ठीक हुए लोगों की संख्या 1110 है.

झारखंड़ में बढ़ रहे है कोरोना के मामले: झारखंड में कोरोना संक्रमण एक बार फिर डराने लगा है. सबसे खराब हालात रांची की हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट 6.50 प्रतिशत है. बीते 24 घंटों में राज्य में कुल 1313 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. जिसमें 778 संक्रमित रांची के हैं.

युवा वर्ग की तरफ बढ़ रही बीमारी, सतर्क होने की जरूरत

भारत में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों पर विशेषज्ञों ने चेतावनी जारी की है. विशेषज्ञों के अनुसार, हाल में संक्रमित होने वाले मरीजों के आयु समूह की पहचान करना बेहद महत्वपूर्ण है. अगर कम उम्र के लोग ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं, तो यकीनन हम कोरोना के एक और बड़ी लहर के मुहाने पर बैठे हैं. अगर यह बीमारी युवा वर्ग की तरफ बढ़ रही है, तो हमें सतर्क रहने के साथ-साथ तेजी से इसके खिलाफ कदम उठाने की जरूरत है. देश में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार बढ़ने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

सख्ती अपना रही सरकार

मास्क नहीं पहनने वाले नेताओं पर जुर्माना और प्रचार से दूर रखने वाली याचिका पर हुई सुनवाई, केंद्र और चुनाव आयोग को नोटिस

मध्य प्रदेश : अब हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा, होलिका दहन के लिए भी छूट नहीं, इंदौर-भोपाल समेत 11 जिलों में जुलूस पर रोक

चंडीगढ़ : होली पर सार्वजनिक समारोह पर रोक, क्लब-होटल में कोई आयोजन नहीं हो सकेगा

गुजरात : सीमित संख्या में लोग कर सकेंगे होलिका दहन, भीड़ में होली खेलने पर रोक

छत्तीसगढ़ : राज्य सरकार ने सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को अगली सूचना तक के लिए बंद करने का फैसला किया

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें