1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india covid 19 managment protocol advisory mohfw chyawanprash yogasana corona latest update avh

Coronavirus News : 'कोरोना मरीजों को च्यवनप्राश और प्राणायाम की सलाह'- स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड मैनेजमेंट प्रोटोकॉल किया जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus News : कोरोना मरीजों को च्यवनप्राश और प्राणायाम की सलाह, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड मैनेजमेंट प्रोटोकॉल किया जारी
Coronavirus News : कोरोना मरीजों को च्यवनप्राश और प्राणायाम की सलाह, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड मैनेजमेंट प्रोटोकॉल किया जारी
Photo : PTI

Coronavirus news : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोस्ट कोविड-19 मैनेजमेंट प्रोटोकॉल जारी किया है. प्रोटोकॉल के अनुसार कोरोना के मरीज ठीक होने के बाद जारी किए गए प्रोटोकॉल का पालन कर अपना हेल्थ सही रख सकते हैं. वहीं प्रोटोकॉल में प्राणयाम करने और चव्यनप्राश खाने की सलाह दी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकॉल के मुताबिक कोरोना के मरीजों को मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग किया जाना चाहिए. इसके अलावा, पीने के लिए गर्म पानी अधिक से अधिक का प्रयोग करें. प्रोटोकॉल मेंं आगे कहा गया है कि मरीज आयुष मंत्रालय द्वारा जारी नियमों क पालन करें.

प्रोटोकॉल में ये नियम- केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना मरीजों को चव्यनप्राश का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही आयुष कवध का प्रयोग भी करना चाहिए. एडवाइजरी में प्रणायाम और मेडिटेशन का भी सलाह दिया गया है. वहीं कोरोना मरीजों को धुम्रपान नहीं करने की नसीहत भी दिया गया है.

इससे पहले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने संकेत दिया था कि देशभर में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए नए कानून बनाए जाएंगे. कानून में कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए तैनात स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा और उन्हें परेशान करने के कार्यों को गैर जमानती अपराध करार दिया गया है. एक अन्य अध्यादेश एक अप्रैल, 2020 से एक वर्ष के लिए सांसदों के वेतन में 30% कटौती करने से जुड़ा है.

कोरोना मरीजों की संख्या 47 लाख के पार- देश भर कोरोना वायरस मरीजों की संख्या 50 लाख के करीब पहुंच गई है. बीते 24 घंटे में 95 हजार से अधिक नये मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं देश में मरने वालों की संख्या 77 हजार के पार पहुंच गई है, जबकि एक्टिव केसों की संख्या भी 10 लाख के करीब हो गई है.

Posted by : Avinish kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें