1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india covid 19 in delhi cm arvind kejriwal says india first plasma bank will in delhi for corona treatment

Covid-19: दिल्ली में बनेगा देश का पहला प्लाज्मा बैंक, इस दिन से काम करना शुरू कर देगा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
Twitter

coronavirus in india, covid-19 in delhi, arvind kejriwal, plasma bank: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए दिल्ली में 'प्लाज्मा बैंक' शुरू करने का ऐलान किया है. यह घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की. केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा को लेकर काफी अफरातफरी मची हुई है, लोगों की ओर से प्लाज्मा के लिए अपील की जा रही है.

दिल्ली पहला ऐसा राज्य था, जिसने प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत की थी. अब प्लाज्मा की डिमांड हो रही है लेकिन प्लाज्मा कहां से लाया जाए, ये सवाल हो रहा है. उन्होंने कहा कि ने कहा कि हम दिल्ली में प्लाज्मा बैंक बनाएंगे, इसमें जो भी व्यक्ति कोरोना वायरस को मात देकर ठीक हुआ है वो अपना प्लाज्मा दे सकता है. इससे सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों को प्लाज्मा दिया जाएगा. दिल्ली सरकार के किसी अस्पताल में बैंक बनाया जाएगा, अगर किसी को प्लाज्मा चाहिए तो डॉक्टर को लिखकर देना होगा.

उन्होंने बताया कि प्लाज्मा बैंक अगले दो दिन मे शुरू भी हो जाएगा. प्लाज्मा बैंक दिल्ली के ही इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंस (आईएलबीएस) अस्पताल में बनाया जा रहा है. यहां आकर लोग अपना प्लाज्मा दान कर सकते हैं.प्लाज्मा डोनेट करने वालों के आईएलबीएस हॉस्पिटल आने- जाने का इंतजाम दिल्ली सरकार करेगी. इसके लिए एक नंबर जारी किया जाएगा. इस नंबर पर कॉल कर प्लाज्मा डोनेट करने के बारे में जानकारी देनी होगी.

प्लाज्मा थेरेपी के अच्छे नतीजे

ढाई महीने पहले दिल्ली में 29 मरीजों के ऊपर ट्रायल हुआ था और इसके उत्साहवर्धक नतीजे देखे गए थे. केजरीवाल ने कि कहा कि कोरोना के कारण दो समस्याएं होती हैं. पहली, मरीज का ऑक्सीजन लेवल गिर जाता है. दूसरी, रेस्पिरेशन का लेवल बहुत बढ़ जाता है. 29 मरीजों को हमने प्लाज्मा दिया, जिसके अच्छे नतीजे आए. हमने रिपोर्ट को केंद्र सरकार को सौंपा और उसके आधार पर केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार और प्राइवेट अस्पतालों में प्लाज्मा थेरेपी की इजाजत दी.

केजरीवाल का आग्रह

सीएम केजरीवाल ने कहा- जो लोग ठीक हो गए हैं, उनको सामने आकर प्लाज्मा डोनेट करना होगा, यह सबसे जरूरी है. लोग अभी भी कर रहे हैं लेकिन इसके लिए कोई व्यवस्था नहीं है इसलिए अब व्यवस्था बना दी जाएगी. जो लोग भी कोरोना से ठीक हुए हैं, उनसे प्रार्थना कि आप प्लाज्मा डोनेट करें. यही सच्ची भगवान की भक्ति है. जो लोग भी प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं वह उस पर फोन करके संपर्क करें सारा इंतजाम हो जाएगा.

डॉक्टर ने कोरोना वायरस से गंवाई जान, केजरीवाल ने लिखी दिल छूने वाली बात

दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश हॉस्पिटल के एक सीनियर डॉक्टर की कोरोना वायरस से मौत हो गई है. इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर शोक जताया है. 56 साल के डॉक्टर असीम गुप्ता की कोरोना संक्रमण से रविवार को दिल्ली के एक निजी अस्पताल के आईसीयू में मौत हो गई. सिर्फ यही नहीं उनकी स्त्री रोग विशेषज्ञ पत्नी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गई थीं, हालांकि कुछ दिन पहले ही वह कोरोना से ठीक होकर घर वापस आ गईं. लेकिन डॉक्टर असीम गुप्ता ठीक नहीं हो सके. उनका पिछले दो हफ्तों से इलाज चल रहा था, वह पिछले कुछ दिनों से वेंटिलेटर पर थे. केजरीवाल ने अपने ट्वीट में उनके प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उन्हें एक बहुत मूल्यवान सेनानी कहा. उन्होंने लिखा, डॉ. असीम गुप्ता एलएनजेपी अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक थे. वह अपने मरीजों की जान बचाने के लिए अपना जी-जान लगा देते थे. हमने एक बहुत ही मूल्यवान सेनानी को खो दिया है. दिल्ली उनकी भावना और बलिदान को सलाम करती है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें