1. home Hindi News
  2. national
  3. breaking news today 30 june covid 19 coronavirus in india lac ladakh india china face off talk pm narendra modi 59 chinese apps ban

Breaking News : कोरोना की वैक्सीन बनाने की तैयारियों और स्थिति के बारे में आज प्रधानमंत्री मोदी ने हाईलेवल मीटिंग की

By amitabh kumar
Updated Date
Breaking News : चीन से आज अहम वार्ता, टिक टॉक समेत 59 चीनी ऐप पर बैन, पीएम मोदी का संबोधन आज
Breaking News : चीन से आज अहम वार्ता, टिक टॉक समेत 59 चीनी ऐप पर बैन, पीएम मोदी का संबोधन आज
prabhat khabar

Breaking News : दुनियाभर में कोरोना वायरस (covid 19 in world) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इधर महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा ऐसे उन राज्यों में से हैं जो कोरोना वायरस (coronavirus in india) के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल करने पर जोर दे रहे हैं. उधर, देश में लगातार सातवें दिन मंगलवार को कोविड-19 (covid 19) के नये मामलों की संख्या 15 हजार से अधिक रही. वहीं लद्दाख (ladadk) में नियंत्रण रेखा (lac) पर जारी भारी तनाव को दूर करने के लिए भारत और चीन की सेनाओं (india china face off) के बीच मंगलवार को यानी आज लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की एक और दौर की वार्ता होगी. इसी बीच भारत ने 59 चीनी एप को भारत में बैन कर दिया है. देश और दुनिया से जुड़ी हर अपडेट के लिए बनें रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी की बैठक

कोरोना की वैक्सीन बनाने की तैयारियों और स्थिति के बारे में आज प्रधानमंत्री मोदी ने हाईलेवल मीटिंग की है. प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों से कहा कि समय से टीका विकसित करने और लोगों तक पहुंचाने के लिए तकनीक का पूरा इस्तेमाल किया जाए. उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर टीकाकरण की योजना जल्द तैयार की जानी चाहिए. देश और दुनिया में कोरोना से जुड़ी हर Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

तूतीकोरिन डीएसपी पहुंचे मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच

तमिलनाडु: तूतीकोरिन डीएसपी और एडिशनल एसपी एक व्यक्ति और उसके बेटे की हिरासत में मौत के मामले में मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच पहुंचे. मद्रास हाई कोर्ट की मदुरै बेंच ने क्राइम ब्रांच-क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CB-CID) के डीएसपी अनिल कुमार को तूतिकोरिन में हिरासत में हुई पिता-पुत्र की मौत के मामले में जांच करने का आदेश दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

अरविंद केजरीवाल ने कहा

दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की मदद से हम चार गुना ज्यादा टेस्टिंग कर रहे हैं. मरीज ठीक होकर घर जा रहे हैं लेकिन ज्यादा मरीज नहीं आ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

होटल ताज की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई

कराची से होटल को उड़ाने की धमकी मिलने के बाद मुंबई के होटल ताज की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. मुंबई पुलिस की ओर से यह जानकारी दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

फ्रांस की रक्षामंत्री ने गलवान घाटी को लेकर कही ये बात

फ्रांस की रक्षामंत्री ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर गलवान घाटी में शहीद हुए 20 सैनिकों पर दुख जताया है. उन्होंने यह भी कहा कि वह भारत आकर मिलने को तैयार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत और चीन के बीच कॉर्प्स कमांडर-स्तर की बैठक शुरू

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए चुशूल में भारत और चीन की सेनाओं के बीच कॉर्प्स कमांडर-स्तर की बैठक शुरू हो चुकी है. भारतीय सेना के सूत्र ने यह जानकारी दी.

email
TwitterFacebookemailemail

अहमद पटेल के घर पहुंची ED की टीम

संदेसरा घोटाला मामले में कांग्रेस नेता अहमद पटेल से पूछताछ करने के​लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम उनके दिल्ली स्थित घर पहुंची.

email
TwitterFacebookemailemail

राजनाथ सिंह अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर से फोन पर बात करेंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर से फोन पर बात करेंगे. पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव पर वार्ता में चर्चा होने की उम्मीद. रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने यह जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

रमन गंगाखेडकर आज हो रहे हैं सेवानिवृत्त

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के वरिष्ठ वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उन्होंने देश में चल रही कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

email
TwitterFacebookemailemail

विशाखापत्तनम में फार्मा संयंत्र में गैस रिसाव, दो लोगों की मौत

विशाखापत्तनम शहर से पास परवादा में दवा बनाने वाली एक कम्पनी में मंगलवार सुबह बेंजीन गैस का रिसाव होने से दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य लोग बीमार हो गए. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ‘सेनर लाइफ साइसेंज कम्पनी' की एक इकाई में यह रिसाव हुआ और स्थिति अब नियंत्रण में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

शेयर बाजार का हाल

सेंसेक्स शुरुआत में 234.68 अंक बढ़कर 35,196.20 अंक जबकि निफ्टी 74.75 अंक बढ़कर 10,387.15 अंक पर कारोबार कर रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

वायरल ट्वीट पर गृह मंत्रालय का बयान

गृह मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गयी है कि मंत्रालय के नाम से एक फर्जी ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है जिसमें कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में ब्रॉडबैंड और इंटरनेट शुरू कर दिया गया है. इस तरह का कोई ट्वीट मंत्रालय ने नहीं किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 418 मौत

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 418 मौतें हुईं हैं जबकि 18,522 नए मामले सामने आए हैं. भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5,66,840 है, जिनमें 2,15,125 सक्रिय मामले, 3,34,822 ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित मामले और 16,893 मौतें शामिल हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने य‍ह जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

अनंतनाग मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने मंगलवार सुबह दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिले के वाघमा में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था. उन्होंने बताया कि इसी बीच आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी कर दी.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू में भूकंप

जम्मू-कटड़ा में 4.0 तीव्रता का भूकंप आया. जानकारी के मुताबिक 9 बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसका केंद्र कटड़ा से 84 किलोमीटर दूर था.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री मंगलवार की शाम राष्ट्र को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की शाम को राष्ट्र को संबोधित करेंगे. उनका यह संबोधन ऐसे समय हो रहा है जब पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को 20 भारतीय सैन्यकर्मियों के वीरगति को प्राप्त होने के बाद भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है. यह संबोधन ऐसे समय भी हो रहा है जब देश कोविड-19 महामारी के रोज बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन में ढील के ‘अनलॉक-2' में प्रवेश करने जा रहा है जिसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार रात दिशा-निर्देश जारी किए.

email
TwitterFacebookemailemail

मेघालय में रात्रि कर्फ्यू छह जुलाई तक बढ़ाया गया

मेघालय सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए सोमवार को राज्य में रात्रि कर्फ्यू छह जुलाई तक बढ़ाने और असम के गुवाहाटी से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की. मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने असम के गुवाहाटी से लगे सीमावर्ती क्षेत्र में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया कि सरकार ने असम में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए गुवाहाटी की सीमा से लगे मेघालय के बर्नीहाट, खानपारा तक जोराबाट में पूर्ण लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

अनलॉक 2: शिक्षण संस्थान-सिनेमाघर रहेंगे बंद, घरेलू उड़ानों-ट्रेन सेवाओं का होगा विस्तार

सरकार ने सोमवार रात ‘अनलॉक-2' के लिए दिशा-निर्देश जारी किए और कहा कि शैक्षणिक संस्थान, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर तथा जिम अभी बंद रहेंगे. दिशा-निर्देशों में कहा गया कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों (वंदे भारत मिशन के तहत), जो अभी सीमित रूप में जारी हैं, का चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने कहा कि नए दिशा-निर्देश एक जुलाई से प्रभावी होंगे और चरणबद्ध रूप से गतिविधियां दोबारा शुरू करने की प्रक्रिया विस्तारित कर दी गई है। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में ढील देने के क्रम में पूर्व में ‘अनलॉक-1' के तहत कुछ ढील दी गई थीं और अब सरकार ने ‘अनलॉक-2' की घोषणा की है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत ने टिकटॉक, यूसी ब्राउजर सहित 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाया

भारत ने सोमवार को चीन से संबंध रखने वाले 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउजर जैसे एप भी शामिल हैं. सरकार ने कहा कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं. ये प्रतिबंध लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों के साथ मौजूदा तनावपूर्ण स्थितियों के बीच लगाए गए हैं. प्रतिबंधित सूची में वीचैट , बीगो लाइव ,हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल - शाओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं. ऐसे में इस फैसले ने चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों की बड़ी सफाई कर दी है. भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जबकि शाओमी सबसे बड़ा मोबाइल ब्रांड है. अलीबाबा का यूसी ब्राउजर एक मोबाइल इंटरनेट ब्राउजर है, जो 2009 से भारत में उपलब्ध है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें