1. home Hindi News
  2. national
  3. bihar election 2020 nominations for 71 seats in first phase starts from today coalition seat sharing formula yet to decide abk

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: बिहार में चुनावी आगाज, 71 सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू, सीट बंटवारे पर अभी भी विवाद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पहले चरण की 71 सीटों पर आज से नामांकन, सीट शेयरिंग पर ‘सस्पेंस’ बरकरार
पहले चरण की 71 सीटों पर आज से नामांकन, सीट शेयरिंग पर ‘सस्पेंस’ बरकरार
PRABHAT KHABAR GRAPHICS.

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू हो गया है. जबकि, चुनाव में गठबंधन के आसरे जीत के दावे के साथ उतरी पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है. एनडीए में लोजपा को लेकर स्थिति साफ नहीं हो सकी है. दूसरी तरफ महागठबंधन में कांग्रेस और राजद के बीच सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय नहीं हो सका है. इसी बीच माले ने महागठबंधन के फाइनल होने वाले फॉर्मूले से पहले ही 30 कैंडिडेट्स की सीट फाइनल कर दी है.

पहले चरण के मतदान की खास बातें

  • 71 सीटों की अधिसूचना आज

  • नामांकन की अंतिम तिथि : 8 अक्टूबर

  • नामांकन पत्र की जांच : 9 अक्टूबर

  • नाम वापस लेने की अंतिम तारीख : 12 अक्टूबर

  • पहले चरण की वोटिंग : 28 अक्टूबर

इन जिलों में पहले चरण की होगी वोटिंग

भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, जहानाबाद

2015 से 2020 में बदल गए हैं समीकरण

इस बार के विधानसभा चुनाव में समीकरण पूरी तरह बदले हुए हैं. महागठबंधन से अलग होकर जेडीयू ने बीजेपी समेत दूसरे दलों के साथ गठबंधन बनाया है. इस लिहाज से देखें तो पहले चरण की आधी सीटों पर जेडीयू-बीजेपी-हम का कब्जा है. तीनों दलों के पास 36 सीटें हैं. वहीं, कांग्रेस और आरजेडी का 33 सीटों पर कब्जा है. पहले चरण में तेजस्वी यादव के सामने अपनी सीटों को बचाए रखने की बड़ी चुनौती है.

एनडीए के अंदर सीट बंटवारे पर ‘मंथन’

बिहार चुनाव को लेकर एनडीए में सीट बंटवारे पर दिल्ली में मंथन का दौर जारी है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से लेकर गृहमंत्री अमित शाह सीट बंटवारे को लेकर बैठक कर रहे हैं. माना जा रहा है कि जल्द सीटों की संख्या का ऐलान हो सकता है. खास बात यह है कि बीजेपी की तरफ से बार-बार साफ किया जा रहा है कि एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर किसी तरह की खींचतान नहीं है, गठबंधन में सबकुछ ठीक है.

महागठबंधन में सीट शेयरिंग फाइनल नहीं

महागठबंधन में शामिल राजद, कांग्रेस समेत दूसरी पार्टियों की हालत भी अलग नहीं है. कांग्रेस के सीनियर नेता सीट बंटवारे को लेकर बैठक में शामिल हो रहे हैं. माना जा रहा है सोनिया गांधी के आवास पर सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया जाएगा. फिलहाल महागठबंधन के भीतर लगातार बैठकों का दौर जारी है. महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों के सीनियर नेता सीट शेयरिंग फॉर्मूला फाइनल करने में जुटे हैं.

Posted By: Abhishek Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें