1. home Hindi News
  2. national
  3. big revelation in kabuls gurdwara attack one of the accused in the attack from kerala state of india

काबुल के गुरुद्वारे हमले में बड़ा खुलासा, हमले का एक आरोपी भारत के केरल राज्य से

By Sameer Oraon
Updated Date
काबुल के गुरुद्वारे हमले का एक आरोपी  केरल का
काबुल के गुरुद्वारे हमले का एक आरोपी केरल का
pti photo

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को एक गुरुद्वारे में एक आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 24 लोग मारे गये थे, इस घटना की जिम्मेदारी ISIS ने ली थी, अब इस केस में एक नया खुलासा सामने आया है, इस हमले में शामिल के भारतीय है जो कि केरल का रहने वाला है.

ISIS ने इस आतंकी का नाम अबु खालिद अल-हिंदी बताया है. ISIS ने अपनी मैगजीन अल नबा में हमलावरों की तस्वीरें और नाम छापे थे. इसमें साजिद हाथों में राइफल लिए नजर आ रहा था. लेकिन जब जांच एजेंसियों ने इसकी छान बीन शुरू की तो पता चला कि उसका नाम केरल के कासरगोड निवासी मोहम्मद साजिद कुतिरुम्मल के रूप में की.

अब सुरक्षा एजेंसी ने ये पता लगाने में जुटी है कि मोहम्मद साजिद किस प्रकार अफगानिस्तान पहुंचा. इसके लिए एजेंसी अफगानिस्तानी एजेंसियों के संपर्क में है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इससे पहले खुलासा किया था कि साजिद को आईएस में अब्दुल राशिद अब्दुल्ला चंदेरा ने शामिल कराया था. चंदेरा पिछले साल अफगानिस्तान में मारा गया था.

ISIS में 2016 में हुआ था शामिल

बता दें कि साजिद 2016 में इस संगठन में शामिल हुआ था. इससे पहले वह खाड़ी देश के किसी दुकान में काम करता था. जब वह ISIS में शामिल हुआ था तो उसके साथ 13 अन्य लोग भी शामिल हुए थे. जब वो इस खतरनाक आतंकवादी संगठन में शामिल हुआ था तब उसके पिता ने इसकी शिकायत पुलिस से भी की थी. उसके बाद केरल के चेंदरा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई थी.

एम्सटर्डम यूरोपियन थिंक टैंक ने दावा किया है कि काबुल हमले का मास्टरमाइंड पाकिस्तानी एजेंसी ISI है, हालंकि ISIS ने अपने दूसरे बयान में बताया कि यह भारत सरकार का कश्मीर के प्रति जो कार्रवाई की ये उसी का बदला है. वहीं IS का अफगानिस्तान में नेटवर्क इतना मजबूत नहीं है, ऐसे में इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इसे आईएसआई की शह पर अंजाम दिया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें