21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेशराहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर लगी ब्रेक, बंगाल से अचानक लौटे दिल्ली, जानें क्या है मामला

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर लगी ब्रेक, बंगाल से अचानक लौटे दिल्ली, जानें क्या है मामला

राहुल गांधी की अगुआई में भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर में शुरू हुई थी और 20 मार्च को यह मुंबई में समाप्त होगी. यात्रा 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरते हुए 67 दिनों में 6,713 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली है.

राहुल गांधी की अगुआई में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पश्चिम बंगाल में एंट्री करने के साथ दो दिनों के लिए थम गई है. यात्रा को बीच में ही रोककर राहुल गांधी दिल्ली लौट गए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि राहुल गांधी को उनकी मां और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तत्काल बुलाया, उसके बाद राहुल गांधी विशेष विमान से हासीमारा से रवाना हुए. राहुल गांधी ने कूचबिहार में एक रोडशो किया और फिर दिल्ली के लिए रवाना हुए. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेता शुभांकर सरकार ने बताया, राहुल गांधी एक विशेष उड़ान से अलीपुरद्वार के हासीमारा हवाई अड्डे से नई दिल्ली के लिए रवाना हुए. उन्हें कुछ जरूरी काम था.

भारत जोड़ो न्याय यात्रा कूच बिहार से पश्चिम बंगाल में प्रवेश की

राहुल गांधी की अगुआई में भारत जोड़ो न्याय यात्रा 25 जनवरी को कूच बिहार से पश्चिम बंगाल प्रवेश की. बंगाल पहुंचने के बाद यात्रा को 26 और 27 जनवरी के लिए रोक दी गई. 26-27 जनवरी को दो दिन के विराम के बाद यात्रा जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, उत्तर दिनाजपुर और दार्जिलिंग जिलों से गुजरेगी और 29 जनवरी को बिहार में प्रवेश करेगी. इसके बाद यात्रा 31 जनवरी को मालदा के रास्ते पश्चिम बंगाल में फिर से प्रवेश करेगी और मुर्शिदाबाद से होकर गुजरेगी तथा एक फरवरी को राज्य से प्रस्थान करेगी. मालदा और मुर्शिदाबाद जिलों को राज्य में कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. यात्रा का पश्चिम बंगाल चरण पांच दिनों में छह जिलों और छह लोकसभा क्षेत्रों – दार्जिलिंग, रायगंज, उत्तर और दक्षिण मालदा और मुर्शिदाबाद में दो संसदीय क्षेत्रों से होकर गुजरेगा जिसके तहत 523 किलोमीटर की यात्रा होगी.

Also Read: West Bengal : राहुल गांधी ने कहा,देशभर में व्याप्त अन्याय के खिलाफ लड़ेगा ‘I.N.D.I.A’ गठबंधन

I.N.D.I.A गठबंधन में टूट का आशंका से राजनीति तेज

हाल के दिनों में I.N.D.I.A गठबंधन में टूट की आशंका बढ़ गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एकला चलो का नारा दिया है और लोकसभा चुनाव 2024 अकेले लड़ने का ऐलान किया. ममता बनर्जी ने कहा, उन्होंने जो भी सुझाव दिए, उसे नकार दिया गया. उसके बाद ही बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया. दूसरी ओर पंजाब में आम आदमी पार्टी ने साफ कर दिया है कि वह सभी 13 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी और सभी में जीत दर्ज करेगी. ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल की पार्टी के फैसले के बाद I.N.D.I.A गठबंधन में टूट की आशंका बढ़ गई है.

Also Read: ममता बनर्जी के बयान से चिंतित जदयू ने दिया राहुल गांधी को सुझाव, न्याय यात्रा रोक करें तुरंत सीटों पर बात

डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस

बंगाल में सीट बंटवारे को लेकर उपजे गतिरोध के बाद कांग्रेस पार्टी डैमेज कंट्रोल में जुट गई है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि उनकी पार्टी को उम्मीद है कि तृणमूल कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर उपजे गतिरोध का समाधान निकाल लिया जाएगा. रमेश ने कहा, कांग्रेस ममता बनर्जी के बिना ‘इंडिया’ गठबंधन के बारे में सोच भी नहीं सकती, क्योंकि वह देश में भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ लड़ाई में अपरिहार्य हैं.

14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा

गौरतलब है कि राहुल गांधी की अगुआई में भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर में शुरू हुई थी और 20 मार्च को यह मुंबई में समाप्त होगी. यात्रा 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरते हुए 67 दिनों में 6,713 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें