1. home Hindi News
  2. national
  3. bharat gaurav tourist train departs from delhi know what is the specialty pyu

Bharat Gaurav Tourist Train: भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन दिल्‍ली से रवाना, जानिए क्या है खासियत

यह ट्रेन भागवान राम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी. आईआरसीटीसी के मुताबिक पूरी यात्रा में 18 दिन लगेंगे. नेपाल में स्थित जनकपुर में राम जानकी मंदिर का दर्शन इस यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bharat Gaurav Tourist Train
Bharat Gaurav Tourist Train
Social Media

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंगलवार को आईआरसीटीसी ने रेल मंत्रालय की नई नीति के तहत अपनी पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को हरी झंडी दी. यह ट्रेन भागवान राम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी. आईआरसीटीसी के मुताबिक पूरी यात्रा में 18 दिन लगेंगे. नेपाल में स्थित जनकपुर में राम जानकी मंदिर का दर्शन इस यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा होगा.

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन केंद्र सरकार की पहल 

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन केंद्र सरकार की पहल देखो अपना देश के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए की गई है. आईआरसीटीसी ने इस 18 दिनों की यात्रा के लिए 62,370 रुपये प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है. इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस की व्यवस्था की गई है.

इन धार्मिक स्थलों का कर सकेंगे दर्शन

  • ट्रेन दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से खुलकर राम जन्म स्थान अयोध्या जाएगी, जहां राम जन्मभूमि और हनुमान मंदिर का दर्शन कराया जाएगा.

  • अयोध्या से रवाना होकर ट्रेन बक्सर जाएगी जहां विश्वमित्र जी का आश्रम व रामरेखा घाट पर गंगा स्नान कराया जाएगा.

  • बक्सर से रवाना होकर ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर का दर्शन प्राप्त किया जा सकेगा.

  • ट्रेन का अगला पड़ाव शिव की नगरी काशी होगी जहां से पर्यटक बसों द्वारा काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृगवेरपुर और चित्रकुट की यात्रा करेंगे.

  • चित्रकुट से चलकर ट्रेन नासिक पहुंचेगी जहां पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा.

  • नासिक के पश्चात प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रन के अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धर्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा.

  • हम्पी के पश्चात रामेश्वरम इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा. रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा.

  • रामेश्वरम से चलकर ट्रेन कांचीपुरम पहुंचेगी जहां शिव कां‍ची, विष्णु कांची और कमाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा.

  • इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव तेलंगाना राज्य में स्थित भद्राचलम होगा जिसे दक्षिण की अयोध्या के नाम से भी जाना जाता है.

600 यात्री कर सकेंगे यात्रा

आईआरसीटीसी की भारत गौरव ट्रेन में एसी तृतीय श्रेणी के कुल 10 कोच यात्रियों खए के लिए होंगे, जिसमें कुल 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे. आईआरसीटीसी के अनुसार इस पर्यटक ट्रेन में पैन्ट्री कोच की सुविधा होगी जिससे पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा. साथ ही इन्फोटेन्मेट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सिक्युरिटी गार्ड की भी व्यवस्था की गई है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें