29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बढ़ी नौसेना की ताकत ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण

नयी दिल्ली : भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के पोत से सतह पर मार करने वाले संस्करण का आज बंगाल की खाडी में सफल परीक्षण किया। इसके साथ ही वह उन विशिष्ट नौसेनाओं में शामिल हो गयी जिनके पास समुद्र से जमीन पर स्थित निशानों को मारने की क्षमता है. नौसेना के एक […]

नयी दिल्ली : भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के पोत से सतह पर मार करने वाले संस्करण का आज बंगाल की खाडी में सफल परीक्षण किया। इसके साथ ही वह उन विशिष्ट नौसेनाओं में शामिल हो गयी जिनके पास समुद्र से जमीन पर स्थित निशानों को मारने की क्षमता है.

नौसेना के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि लम्बी दूरी की मारक क्षमता वाली इस मिसाइल को गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट तेग से जमीन पर स्थित एक लक्ष्य पर दागा गया और परीक्षण के वांछित परिणाम मिले. ब्रह्मोस मिसाइल का भारत एवं रुस ने संयुक्त तौर पर विकास किया है. इस पोत रोधी संस्करण को पहले ही भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया है.
नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा ने कहा, ‘‘ब्रह्मोस भूमि आक्रामण सुपरसानिक क्रूज मिसाइल के पहले सफल परीक्षण से भारतीय नौसेना की ताकत बहुत बढ गयी है तथा इसने भारत को चंद देशों के क्लब में शामिल कर दिया है.” अमेरिका, रुस, ब्रिटेन एवं चीन के पास इस तरह की मारक क्षमता है. भारतीय नौसेना की अग्र्रिम पंक्ति के अधिकतर पोत यथा कोलकाता, रणवीर एवं तेग वर्ग के पोत भूमि हमला सुपरसानिक मिसाइल को चलाने की क्षमता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें