35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

India में अबू धाबी के शहजादे का PM मोदी ने किया स्‍वागत, अहम समझौतों पर होंगे हस्‍ताक्षर

नयी दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्‍ली एयरपोर्ट पर भारत यात्रा पर आये अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का गर्मजोशी से स्‍वागत किया. भारत व संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) कल यहां पारस्परिक सहयोग के लिए एक दर्जन से अधिक समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे जिनमें एक समझौता भारत में 75 […]

नयी दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्‍ली एयरपोर्ट पर भारत यात्रा पर आये अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का गर्मजोशी से स्‍वागत किया. भारत व संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) कल यहां पारस्परिक सहयोग के लिए एक दर्जन से अधिक समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे जिनमें एक समझौता भारत में 75 अरब डालर के निवेश कोष में धन लगाने के बारे में हो सकता है. मोदी और शहजादे के बीच राजधानी में एक बैठक के बाद उक्त समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने हैं.

प्रस्तावित बैठक के बारे में यहां सचिव (आर्थिक संबंध) अमर सिन्हा ने संवाददाताओं को बताया कि शहजादे नाहयान की इस यात्रा के दौरान दोनों देश रक्षा व सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में पारस्परिक सहयोग को मजबूत बनाने के लिए कदम उठाएंगे. शहजादे नाहयान आज ही राजधानी पहुंचे हैं. वे इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे.

वह कल मोदी से विस्तृत बातचीत करेंगे जिसके बाद दोनों पक्ष दर्जन से अधिक समझौतों पर दस्तखत कर सकते हैं. इसमें सामरिक सहयोग समझौता शामिल है. दोनों नेताओं के बीच मोदी के सरकारी आवास पर मुलाकात होगी और इससे पहले दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हैदराबाद हाउस में होगी.

भारत और यूएई रक्षा, ऊर्जा व व्यापार के साथ-साथ अनुसंधान एवं विकास, कृषि व अंतरिक्ष आदि क्षेत्रों में सहयोग के समझौतों पर भी हस्ताक्षर कर सकते हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या यूएएई ने फरार अपराधी दाउद इब्राहिम के खिलाफ कोई कार्रवाई की है, सिन्हा ने कोई सीधा जवाब नहीं दिया.

उन्होंने सिर्फ यह कहा,‘जब तक कुछ होता नहीं (हम कुछ नहीं कह सकते.)’ वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा कि उनका मंत्रालय ऐसे विशेष मामलों पर टिप्पणी नहीं करता. सिन्हा ने यह भी कहा कि यूएई ने कभी भारत को आईएसआईएस-विरोधी गठड़ में शामिल होने को नहीं कहा.

सिन्हा के अनुसार किसी खास खतरे को लेकर सूचनाओं व जानकारी के आदान प्रदान आदान प्रदान में सहयोग हमेशा चर्चा होती रहती है. उन्होंने कहा कि कंधार (अफगानिस्तान) में हाल ही में हुए आतंकी हमले को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे पर भी शीर्ष नेताओं की बैठक में चर्चा होगी. इस हमले में यूएई के कई राजनयिक मारे गये.

सचिव ने खाड़ी में यूएएई को ‘महत्वपूर्ण’ भागीदार करार दिया. जिन समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने हैं उनमें एक 75 अरब डालर के निवेश कोष से भी जुड़ा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें