30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाकिस्तानी जासूसी गिरोह : जोधपुर का शोएब छह बार पाकिस्तान की कर चुका है यात्रा

नयी दिल्ली : जासूसी गिरोह में शामिल होने के आरोपी शोएब को जोधपुर से लाए जाने के बाद आज यहां गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने दावा किया है कि वह तीन-चार साल से पाकिस्तानी उच्चायोग के निष्कासित कर्मी के संपर्क में था और छह बार पाकिस्तान भी गया था. जांचकर्ताओं ने बताया कि उसके पास […]

नयी दिल्ली : जासूसी गिरोह में शामिल होने के आरोपी शोएब को जोधपुर से लाए जाने के बाद आज यहां गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने दावा किया है कि वह तीन-चार साल से पाकिस्तानी उच्चायोग के निष्कासित कर्मी के संपर्क में था और छह बार पाकिस्तान भी गया था.

जांचकर्ताओं ने बताया कि उसके पास से जब्त एक ‘फैबलेट’ से डाटा हासिल करने का प्रयास किया जायेगा जिसे उसने कल शाम जोधपुर में पुलिस द्वारा हिरासत में लिये जाने के वक्त क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया था. अधिकारी उससे तथा इस मामले में गिरफ्तार दो अन्य कथित जासूसों सुभाष जांगीर और मौलाना रमजान से पूछताछ करेंगे. आरोप है कि पासपोर्ट और वीजा एजेंट शोएब माड्यूल में सुभाष और मौलाना को शामिल करने के लिए जिम्मेदार है.
संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र यादव ने कहा, ‘‘शोएब ने कम से कम छह बार पाकिस्तान का दौरा किया जहां उसकी नाना नानी रहते हैं.” उन्होंने कहा कि वह तीन चार साल से पाकिस्तान उच्चायोग के कर्मी महमूद अख्तर के संपर्क में था. यादव ने बताया कि शोएब के पास से कुछ दस्तावेज और एक फैबलेट बरामद हुआ है.
उन्होंने यह भी बताया, ‘‘उसके पास से कुछ गोपनीय दस्तावेज बरामद हुए. उसने फैबलेट क्षतिग्रस्त करने का भी प्रयास किया ताकि डेटा हासिल नहीं हो सके लेकिन हम जानकारी हासिल करने का प्रयास करेंगे.” सुभाष और मौलाना ने पुलिस को बताया था कि शोएब भी दिल्ली चिड़ियाघर पर मौजूद था, जब वे अख्तर को दस्तावेज सौंपने गये थे. शोएब ने पुलिस को बताया कि वह एक होटल में था.
यादव ने कहा, ‘‘वह होटल में रुका था जबकि अन्य दो दस्तावेज सौंपने चिड़ियाघर गये थे. जब उसने देखा कि दो अन्य का मोबाइल बंद आ रहा है तो उसे कुछ गलत होने की आभास हुआ.” अधिकारी ने कहा कि शोएब से सुभाष और मौलाना के साथ पूछताछ की जाएगी ताकि उसकी बातों के विरोधाभास के बारे में सही जानकारी मिल सके.
शोऐब के परिवार की जोधपुर में कपड़े की दुकान है. वह अपने परिवार के कारोबार में शामिल था और पासपोर्ट एवं वीजा एजेंट के रूप में भी काम कर रहा था. शोएब को कल शाम जोधपुर के पास हिरासत में लिया गया. इस बारे में दिल्ली पुलिस ने स्थानीय पुलिस को अलर्ट किया था.
अख्तर को कल अवांछित व्यक्ति घोषित किया था, जबकि सुभाष और मौलाना को भारत-पाकिस्तान सीमा के पास सीमा सुरक्षा बल की तैनाती की जानकारी, संवेदनशील सूचना एवं रक्षा दस्तावेज साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उन्हें 12 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.
अधिकारी ने बताया कि शोएब करीब डेढ़ साल पहले मौलाना के संपर्क में आया था और उसने उसे गुजरात एवं राजस्थान में सेना एवं अर्द्धसैन्य बलों के ठिकानों के बारे में अहम सूचना एकत्र करने की गतिविधियों में शामिल होने के लिए फुसलाया था. अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने शोएब को हिरासत में लेने के लिए जोधपुर पुलिस से अनुरोध किया था और उसे कल शाम हिरासत में लिया गया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें