29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीजफायर का भारतीय जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब, 7 पाक रेंजर्स ढेर, पाक ने कहा- नहीं मरा कोई सैनिक

जम्मू : पाकिस्तान की ओर से शुक्रवार को फिर इंटरनेशनल बॉर्डर पर सीजफायर का उल्लघंन किया गया. पाकिस्तान की तरफ से हीरानगर, सांबा और अखनूर में फायरिंग की गयी. भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. पाकिस्तान की सीमा में भारत की जवाबी कार्रवाई से भारी नुकसान हुआ है. पाकिस्तान रेंजर्स ने शुक्रवार रात जम्मू […]

जम्मू : पाकिस्तान की ओर से शुक्रवार को फिर इंटरनेशनल बॉर्डर पर सीजफायर का उल्लघंन किया गया. पाकिस्तान की तरफ से हीरानगर, सांबा और अखनूर में फायरिंग की गयी. भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. पाकिस्तान की सीमा में भारत की जवाबी कार्रवाई से भारी नुकसान हुआ है.

पाकिस्तान रेंजर्स ने शुक्रवार रात जम्मू जिले के आरएस पुरा सेक्टर में भी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर छोटे हथियारों से गोलीबारी करते हुए सीजफायर का उल्लंघन किया. जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने बताया कि पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से आरएसपुरा में अब्दुलियान गांव में छोटे हथियारों से गोलीबारी की जा रही है. उन्होंने कहा कि लोगों से कहा गया है वे घरों के भीतर रहें तथा अब तक इलाके में कोई राहत शिविर नहीं बनाया गया है. हालात पर अगले 18 घंटे तक नजर रखी जाएगी.

सात पाकिस्तानी रेंजर्स मारे गये
इधर, बीएसएफ की ओर से जानकारी दी गयी कि आतंकियों की भारतीय सीमा में घुसपैठ कराने के लिए पाक रेंजर्स की ओर से फायरिंग की जा रही थी. बीएसएफ के अनुसार जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी और सात पाकिस्तानी रेंजर्स मारे गये, जबकि पांच पाकिस्तानी रेंजर्स घायल हुए हैं. हालांकि इसमें बीएसएफ का एक जवान गुरुनाम सिंह भी घायल हुआ है.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मुंहतोड़ जवाब देने को कहा
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बीएसएफ को पाकिस्तान की हर हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने को कहा है. सीमा पार से पिछले दो दिनों में पाकिस्तान की तरफ से कई बार फायरिंग की गयी है. पाक रेंजर्स आतंकी घुसपैठ के लिए इस तरह की फायरिंग कर रहे हैं. खुफिया विभाग ने गुरुवार को इंटरनेशनल बॉर्डर पर घुसपैठ को लेकर अलर्ट किया था.

आतंकी कर रहे हैं घुसपैठ की कोशिश
सूत्रों के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के सांबा सेक्टर से पाकिस्तान में मौजूद आतंकी घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं. इंटरनेशनल बॉर्डर के उस पार पाकिस्तान में मौजूद लॉन्चिंग पैड्स के आसपास आतंकियों की मूवमेंट को बीएसएफ ने नोटिस किया है. बीएसएफ ने इसको लेकर गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भेजी थी, जिसको लेकर गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उच्चस्तरीय बैठक की. गौरतलब है कि पाकिस्तान पर भारत की ओर से की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान की तरफ से जम्मू-कश्मीर में सीजफायर का उल्लंघन लगातार जारी है. हाल ही में सोमवार को राज्य के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गयी. भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया.

पाकिस्तान ने नकारा
इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने पाकिस्तानी रेंजर्स के मारे जाने की खबर का खंडन करते हुए कहा कि शकरगढ़ सेक्टर में हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. पाकिस्तानी सशस्त्र बल के मीडिया विंग ने जानकारी दी कि बीएसएफ के द्वारा किया जा रहा दावा बिल्कुल गलत है. सात रेंजर्स के मारे जाने की खबर पर सशस्त्र बल ने कहा कि हमारे किसी भी जवान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. इस खबर को पाकिस्तानी वेबसाइड डॉन ने प्रमुखता से छापी है.

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद अब तक 36 बार तोड़ा सीजफायर

पीओके में भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा और एलओसी पर संघर्ष विराम उल्लंघन की 36 घटनाएं हो चुकी हैं. भारतीय और पाकिस्तानी सुरक्षाबलों के बीच सेक्टर में चार दिनों से गोलीबारी चल रही है. पाकिस्तानी सैनिकों ने पिछले चार दिनों में पांचवीं बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया. पाकिस्तानी सैनिकों ने गुरुवार को राजौरी के भीम्बेर गली सेक्टर में एलओसी के पास भारी गोलाबारी की. पाकिस्तानी सेना ने कहा कि कार्यशील सीमा के आरपार पाकिस्तानी और भारतीय सैनिकों के बीच गोलीबारी हुई. पंजाब प्रांत के शंकरगढ़ सेक्टर में गोलीबारी हुई. पाकिस्तानी सेना ने कहा है,‘जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.’ बयान के अनुसार नौ बजे गोलीबारी शुरू हुई. आधे घंटे तक चली.

बारामूला में हफ्ते में दूसरी बार सर्च ऑपरेशन

श्रीनगर: उत्तर कश्मीर के बारामूला में आतंकियों की आवाजाही के बारे में सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को इलाके की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन शुरू किया. चार दिन पहले सुरक्षा बलों ने आतंकियों के संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी की थी, जिसमें 44 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. सेना और पुलिस की ज्वाइंट टीमें आतंकियों की आवाजाही की सूचना के मद्देनजर बारामूला के कई स्थानों पर सर्च ऑपरेशन चला रही है. सुरक्षा बलों को अबतक कोई कामयाबी नहीं मिली है लेकिन अभियान जारी है. बारामूला के पुराने शहर में 12 घंटे के व्यापक सर्च ऑपरेशन के दौरान 700 से ज्यादा घरों की तलाशी ली गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें