26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सर्जिकल स्ट्राइक का बदला लेगा पाकिस्तान? भारत अलर्ट

नयी दिल्ली : उड़ी हमले के बाद से जारी तनाव के बीच पाकिस्तानी एनएसए नासिर जंजुआ ने पिछले दिनों भारत के अपने समकक्ष अजीत डोभाल से बात की और सीमा पर तनाव कम करने को लेकर चर्चा की. यह बातचीत भारत के द्वारा पीओके में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हुई लेकिन भारत के […]

नयी दिल्ली : उड़ी हमले के बाद से जारी तनाव के बीच पाकिस्तानी एनएसए नासिर जंजुआ ने पिछले दिनों भारत के अपने समकक्ष अजीत डोभाल से बात की और सीमा पर तनाव कम करने को लेकर चर्चा की. यह बातचीत भारत के द्वारा पीओके में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हुई लेकिन भारत के टॉप लेबल पर बैठे अधिकारियों ने आशंका जतायी है कि पाकिस्तान खामोश नहीं बैठेगा और वह जरूर इस ऑपरेशन का बदला लेने की कोशिश करेगा. ऐसी आशंका जतायी जा रहा है कि आने वाले दिनों में पड़ोसी मुल्क भारत में बड़ा आतंकी हमला करवा सकता है.

भारत दोनों पक्ष को लेकर सर्त‍क है पहला यह कि पाकिस्तान उड़ी जैसा कोई आतंकी हमला करता है या फिर छोटे-छोटे हमले करके भारत को परेशान करता है जैसा कि हाल के दिनों में उसने बारामूला, शोपियां और हंदवाड़ा में किया. दूसरा यह कि नवंबर के बाद पाक सेना प्रमुख का कार्यकाल बढाया जाता है या फिर वे रिटायर हो जाते हैं. यदि उनका कार्यकाल बढा दिया जाता है तो यह साफ हो जाएगा कि पाकिस्तान किसी बड़ी लड़ाई कि तैयारी में है.

उडी हमला का बदला लेते हुए भारत की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक किया गया जिसका उद्देश्‍य यह था कि पाकिस्तानी सेना यह समझ ले कि भारत के लिए एलओसी क्रास करना कोई मुश्‍किल काम नहीं है. भारत ने ऐसा करके पाकिस्तानी सेना के कम्फर्ट को हिला कर रख दिया है. भारत ने ऐसा करके यह संदेश भी पड़ोसी मुल्क को दे दिया है कि यदि वह आतंकी हमला करवाता है या फिर सीजफायर का उल्लंघन करता है तो भारत की ओर से उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.

जानकारों की माने तो पाकिस्तान यह समझ चुका है कि अगर वह भारत पर हमला करता है तो एलओसी की परवाह किए बिना उसे जवाब मिलेगा. उड़ी हमले के बाद पाकिस्तान को उम्मीद थी कि भारत जवाबी कार्रवाई करेगा इसलिए उसने अपनी चौकियों की सुरक्षा बढा दी थी लेकिन भारत सर्जिकल स्ट्राइ‍क करेगा ऐसी आशंका पाकिस्तान को नहीं थी.

भारत की ओर से नर्म व्यवहार के बाद पाकिस्तान के हौसले बुलंद थे और वह लगातार घुसपैठ करवाता था साथ ही सीजफायर का उल्लंघन करता था. अब ऐसा में सर्जिकल स्ट्राइक का होना उसके लिए झटके के समान है इसलिए भारत चौकन्ना है और सीमा पर भारत ने सुरक्षा बढा दी है. सेना को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें