34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज्यसभा के लिए चुने गये सुरेश प्रभु, शरद यादव, चिंदबरम, जेठमलानी व गोयल

नयी दिल्ली : राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में देश के कई दिग्गज राज्यसभा पहुंचे. बिहार से शरद यादव व रामजेठमलानी, महाराष्ट्र से पी चिंदबरम व पीयूष गोयल, आंध्र प्रदेश से सुरेश प्रभु राज्यसभा पहुंचे. गौरतलब है कि राज्यसभा के इस चुनाव में कई नये चेहरे भी चुने गये है. अलग-अलग राज्यों से चुने गये लोग […]

नयी दिल्ली : राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में देश के कई दिग्गज राज्यसभा पहुंचे. बिहार से शरद यादव व रामजेठमलानी, महाराष्ट्र से पी चिंदबरम व पीयूष गोयल, आंध्र प्रदेश से सुरेश प्रभु राज्यसभा पहुंचे. गौरतलब है कि राज्यसभा के इस चुनाव में कई नये चेहरे भी चुने गये है. अलग-अलग राज्यों से चुने गये लोग में कई केंद्रीय मंत्री शामिल है वहीं विपक्षी दलों के कई दिग्गज भी आज राज्यसभा के लिए चुने गये.

बिहार से चुने गये शरद, रामजेठमलानी, आरसीपी सिंह
बिहार में जेडीयू से शरद यादव, आरसीपी सिंह व राष्ट्रीय जनता दल से रामजेठमलानी व लालू की बेटी मीसा भारती राज्यसभा के लिए चुनी गयीं. भाजपा से गोपाल नारायण सिंह राज्यसभा पहुंचे. जाने-माने वकील रामजेठमलानी भाजपा से राज्यसभा के सांसद रह चुके हैं.
महाराष्ट्र से पीयूष गोयल व चिंदबरम राज्यसभा पहुंचे
केंद्रीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल और वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम आज महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिये गये. विधान भवन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आज दोपहर तक नामांकन वापस लिया जा सकता था. छह सीटों के लिए छह ही प्रत्याशी थे और किसी ने नाम वापस नहीं लिया इसलिए सभी को उपरी सदन के लिए चुन लिया गया.
अन्य निर्वाचित प्रत्याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल (राकांपा), भाजपा के विनय सहस्रबुद्धे और विकास महात्मे और शिवसेना के संजय राउत हैं. इन्होंने द्विवार्षिक चुनावों के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. चिदंबरम ने 2014 का लोकसभा चुनाव नहीं लडा था जबकि उनके बेटे कार्ति तमिलनाडु में अपने पैतृक शिवगंगा संसदीय क्षेत्र से मैदान में थे लेकिन वह हार गये थे.
आंध्र प्रदेश से चुने गये रेल मंत्री सुरेश प्रभु
राज्यसभा के लिए हर दो साल पर होने वाले चुनावों में टी जी वेंकटेश और वी विजयसाई रेड्डी भी निर्विरोध चुने गए. निर्वाचन अधिकारी एवं आंध्र प्रदेश विधानमंडल के सचिव (प्रभारी) के सत्यनारायण राव ने नामांकन वापस लेने की अवधि आज दोपहर तीन बजे खत्म होने के बाद चारों उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया.
वाईएसआर कांग्रेस की तरफ से कठपुतली उम्मीदवार (डमी कैंडिडेट)के तौर पर नामांकन-पत्र दाखिल करने वाली वी सुनंदा रेड्डी ने कल अपना पर्चा वापस ले लिया था, जिससे चारों प्रमुख उम्मीदवारों के एकमत से चुने जाने का रास्ता साफ हो गया था.प्रभु भाजपा की ओर से नामित किए गए और आंध्र में सत्ताधारी तेलुगु देशम पार्टी उनके समर्थन में थी. चौधरी और वेंकटेश तेलुगु देशम पार्टी के उम्मीदवार हैं जबकि विजयसाई विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस के एकमात्र उम्मीदवार हैं.
तमिलनाडु से राज्यसभा के लिए नामित छह उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये
तमिलनाडु से राज्यसभा के लिए सत्तारुढ अन्नाद्रमुक की ओर से नामित चार और द्रमुक की ओर से नामित दो उम्मीदवारों को आज निर्विरोध चुन लिया गया. अन्नाद्रमुक की ओर से आर. वैथिलिंगम, ए. नवनीतकृष्णन, ए. विजयकुमार और पूर्व केंद्रीय मंत्री एस.आर. बालसुब्रमण्यन, द्रमुक की ओर से आर.एस. भारती व टी.के.एस. एलनगोवन को आज निर्वाचित घोषित किया गया जो 29 जून को सेवानिवृत्त हो रहे छह सदस्यों की जगह लेंगे.
आज नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख थी. अन्नाद्रमुके के चार सांसदों के निर्वाचन के साथ राज्यसभा में पार्टी की ताकत बढकर 12 सदस्यों पर पहुंच जाएगी. वहीं राज्यसभा में द्रमुक के दो सांसदों की संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा और वे चार बने रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें